भाजपा हर बूथ पर मनाएगी अंबेडकर जयंती

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 14 Apr 2018 09:32:31 AM
BJP will celebrate Ambedkar Jayanti at every booth
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर राजनीतिक विवाद के बाद अब भाजपा दलितों के बीच जाकर इस समुदाय के लोगों को विश्वास में लेने की कोशिश करेगी। पार्टी 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती पर देश भर में हर बूथ पर कार्यक्रम करेगी। इसके साथ केंद्र सरकार अधिक दलित आबादी वाले गांवों में अजा, जजा परिवारों के घर पर सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाएगी, ताकि दलितों की नाराजगी को कम किया जा सके।

केंद्र सरकार डॉ$ भीमराव अंबेडकर के जन्म 14 अप्रैल से पूरे देश में ग्राम स्वराज अभियान शुरू करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ के बीजापुर से इस अभियान की शुरुआत करेंगे। पांच मई तक चलने वाले इस अभियान ेंमें सरकार ने सात योजनाओं को शामिल किया गया है। देश भर से 21 हजार 58 गांवों का चयन किया गया है। इन गांवों में रहने वाले सभी एससी, एसटी परिवारों को सात योजनाओं का सौ फीसदी लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा।

 इन परिवारों को जिन सात योजनाओं का सौ फीसदी लाभ पहुंचाया जाएगा, उनका नाम, उज्ज्वला, उजाला, सौभाग्य, इन्द्रधनुष, जनधन, जीवन सुरक्षा और जीवन ज्योति योजना है। भाजपा के सभी मंत्री, सांसद, विधायक व पदाधिकारी विभिन्न जगहों पर इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस पूरे मामले में भाजपा की दिक्कत विपक्ष से ज्यादा उसके अपने सांसदों के मुखर होने से बढ़ी है। इनमें ज्यादातर वे सांसद है, जो दूसरे दलों से भाजपा में आए हैं। पार्टी ने इन सांसदों को समझाने की कोशिश की है। साथ ही उसने अपने अन्य दलित समुदाय से आने वाले सांसदों व विधायकों को भी सक्रिय किया है। सामाजिक सद्भाव बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के संगठन भी सक्रिय है। भाजपा का कहना है कि इस पूरे मुद्दे का आरक्षण से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन इसे राजनीतिक रंग दिया जा रहा है।

 इसलिए भाजपा ने इसका जवाब देने के लिए ग्राम स्वराज अभियान ेमें केेंद्र की दलितों संबंधी योजनाओं का उन तक लाभ पहुंचाने के लिए सघन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान में केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, भाजपा शासित राज्यों की सरकार के मंत्री और विधायक भाग लेंगे। बीस दिन के भीतर इन गांवों में 50 हजार से 21 हजार 58 गांवों में एससी, एसटी परिवारों की संख्या और सरकारी योजनाओं तक पहुंच के आंकड़े जुटा रही है। साथ ही यह आंकड़े भी जुटाए जा रहे हैं कि एससी, एसटी परिवारों को किन-किन योजनाओं का लाभ नहीं पहुंचा है।

आगामी 24 अप्रैल को पंचायत दिवस पर सभी गांवों में कार्यक्रम के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण का सीधा प्रसारण किया जाएगा। 28 अप्रैल को सभी गांवों में सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। सरकारी सूत्रों का कहना है कि हमारा लक्ष्य है कि इन गांवों में सभी एससी, एसटी परिवारों को लाभ पहुंचाना है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.