आओ सरकार से मिलें

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 16 May 2018 01:13:05 PM
Come meet the government
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

सरकार हूं। मुझे सरकार इसलिए कहा जाता है क्योंकि मैं जनता की हूं, जनता के लिए हूं और जनता द्वारा चुनी हुई हूं। इसलिए मैं किसी एक दल की सरकार नहीं हूं, एक समाज की सरकार नहीं हूं, एक क्षेत्र की सरकार नहीं हूं, एक धर्म की सरकार नहीं हूं और न ही किसी एक भाषा और सम्प्रदाय की सरकार हूं। मैं तो पूरे देश की सरकार हूं। भारत का संविधान मेरी आत्मा है, भारत के सम्मान में उतरोत्तर वृद्धि करना मेरा सद्कर्म है, सभी लोगों को गले मिलाना, सभी लोगों के दिल मिलाना मेरा सबसे बड़ा धर्म है,सभी लोग को चैन से शगुन से, मिलजुलकर, सुख-शांति से और प्रेम की डोर में बांधे रखना मेरा दायित्व है, देश का चहुंमुखी विकास मेरा विजन है, सबको विकास में सम्मिलित करना मेरा मिशन है।

 मेरी मूल भावना है मेरे देश का अंतिम पंक्ति का अंतिम व्यक्ति यह गर्व से महसूस करे कि यह मेरी सरकार है, मैंने इसे चुना है। मेरा हर हाल में यह प्रयास रहता है कि मेरे देश के कामगारों को, खेतिहर मजदूरों को, श्रमिकों को, किसानों को, खोमचे वालों को, फेरी देकर जीवन बसर करने वालों को, कचरा बीनने वालों को, पहाडि़यों में पत्थर तोड़ने वालों को, अनाथों को, विवशों को, बेघरों को, दीन-हीनों को और यहां तक पेट की भूख शांत करने के लिए भीख मांगने वालों को रोटी मिले, कपड़ा मिले, मकान मिले, रोजगार मिले, सुरक्षा मिले, संस्कार मिले और प्यार मिले और गर्व से कह सके मैं भारत की या फलां प्रांत की सरकार का सम्मानीय और सार्थक सदस्य हूं। मेरा यह भी प्रयास रहता है कि कोई भूखा नहीं सोये, कोई अकेला दु:खों से नहीं रोये, कोई अपना आपा नहीं खोये, कोई नफरत के बीच नहीं बोये और कोई भी नाबालिग किसी ढाबे या होटल में झूंठे बर्तन नहीं धोये। यदि ऐसा होता है तो यह मेरे सम्मान पर और अस्तित्व पर कड़ा प्रहार है।

मैं सतर्क हूं, चौकन्नी हूं और सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था करती हूं कि मेरे देश की कोई भी बेटी, बहन और मां निडर होकर गांव-गली, शहर अपने काम पर अपनी दुकान पर और अपनी नौकरी पर जाये, बैखौफ नौकरी करे, पढ़ाई करे, प्रशिक्षण ले और उसे यह लगे कि उसकी सरकार मजबूत सरकार है, उसकी सरकार संवेदनशील सरकार है और उसकी सरकार अपनी सरकार है। मैं बिना किसी भेदभाव-छल कपट और अन्य किसी दबाव से तटस्थ रहकर सर्वहित में सर्व विकास के लिए योजनाएं बनाती हूं और सख्ती के साथ उन योजनाओं की मॉनिटरिंग करती हूं और जिसके लिए जो धन निर्धारित हुआ है, उस तक वह धन या लाभ या योजना पहुंचाती हूं। यदि इसमें कोई भ्रष्टाचार की बू आती है तो कानून के दायरे में कार्यवाही भी करती हूं।

मेरे लिए आंतरिक सुरक्षा, बाह्य सुरक्षा, भाईचारा, समृद्धि, विकास, रोजगार, अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय में भारत को सम्मान दिलवाना, शिक्षा, चिकित्सा, कृषि, संचार, सडक़, विज्ञान, सेना की सुविधाओं, उद्योग, कुटीर उद्योग को सशक्त बनाना प्राथमिक दायित्व है। मेरा देश युवाओं का देश है और मेरे देश के युवाओं की प्रतिभा से, हौसलों से और उनके अथक प्रयासों से शक्तिशाली देश भी भय खाता है। इसलिए मेरा यह और भी प्रमुख दायित्व हो जाता है कि मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ, पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ उनके लिए काम करूं, उनके लिए शिक्षा, प्रशिक्षण और रोजगार के अनगिनत अवसर सृजित करूं। 

मेरा यह भी प्रयास रहता है कि मैं महत्वपूर्ण मुद्दों पर, योजनाओं पर और संवेदनशील प्रकरणों पर, सभी राजनैतिक दलों से सुझाव-चर्चा कर सर्व सम्मति से निर्णय हो क्योंकि आरोपों-प्रत्यारोपों, गड़े मुर्दांे को उखाड़ने से, एक दूसरे को नीचा दिखाने से देश का विकास नहीं होता है, विनाश ही होता है। मैं 125 करोड़ भारतीयों की सरकार हूं, उनका विकास, उनका कल्याण, उनकी सुरक्षा और उनका प्यार पाना ही मेरा उद्देश्य है। मैं ऐसा कोई काम नहीं करूंगी जिससे मेरा और मेरे देश का नाम बदनाम हो।

प्रेरणा बिन्दु:- 
मैं सरकार हूं भारत की
मैं सरकार हूं सबके मत की
सबका विकास सबका साथ
मैं सरकार हूं प्रेम के खत की।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.