काॅलेजों में एडमिशन के लिए ना हो परेशान, अपनाए ये फाॅर्मूला

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 13 Jun 2018 10:22:10 AM
E-admission portal for students' convenience
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटनेट डेस्क। स्कूलों और काॅलेजों में बच्चों के प्रवेश के लिए जहां एक और परिजन इतने परेशान रहते है वहीं एमपी में शिक्षा विभाग की और से विद्यार्थियों और उनके परिजनों के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने एक अच्छा फाॅर्मूला अपनाया है जिससे विद्यार्थियों का समय तो बचेगा ही साथ ही उनके परिजनों और महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियां में आने वाली बाधाओं से राहत मिलेगी। 

राजस्थान के पाली और तिंवरी में इसी सत्र से शुरू होंगे केन्द्रीय विद्यालय

उच्च शिक्षा विभाग की और शासकीय और मान्यता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया को आसान और सुगम बनाने के लिए प्रशासन ने ई-प्रवेश पोर्टल से संचालित किया है जिससे समस्याओं से नहीं जुझना पड़े। ऑनलाइन प्रवेश के प्रथम चरण में स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिये 3 लाख 67 हजार 286 आवेदकों ने पंजीकरण करवाया है। इनमें से 2 लाख 81 हजार 696 का सत्यापन किया जा चुका है।

RBSE Board 10th Result 2018: 10वीं के नतीजे जारी

आपकों बता दें की स्नातक कक्षाओं के लिये अभी तक करीब 3 लाख 12 हजार आवेदन पंजीकृत किये गये। इनमें से 2 लाख 49 हजार का सत्यापन हो चुका है। स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिये लगभग 54 हजार आवेदकों ने पंजीयन करवाया है।  

सरकार ने इस वर्ष पहली बार पोर्टल से दो विश्वविद्यालय डॉ. बी.आर. अम्बेडकर विश्वविद्यालय, महू और महर्षि पाणिनी संस्कृत और वैदिक विश्वविद्यालय, उज्जैन को भी जोड़ा है। छात्र अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी शासकीय महाविद्यालय में जाकर अपना पंजीयन करवा सकते हैं। 

राजस्थान में शैक्षिक उन्नयन को सर्वोपरि रखते हुए कार्य किया जा रहा है :देवनानी

इसमें विशेष तौर उच्च शिक्षा विभाग की और से छात्राओं एक विशेष सुविधा दी गई है जिसके तहत सभी वर्गों की छात्राओं के लिए पहले चरण में बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। इसके बाद छात्राओं को अन्य चरणों में  पंजीयन करवाने के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा। 


 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.