विश्व पुस्तक मेले में थीम होगी दिव्यांगजनों की पढ़ाई 

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 04 Jan 2019 10:56:23 AM
The theme of the World Book Fair will be the study of Divanangjan

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। देश में पुस्तक संस्कृति को विकसित करने के लिए देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले 27वें विश्व पुस्तक मेले की थीम दिव्यांगजनों की पढ़ाई होगी। इसी शनिवार से शुरू होने वाले इस मेले का उद्घाटन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर करेंगे। मेले में पहली बार दिव्यंगों पर विश्व के 27 देशों की लगभग 50 वृत्त चित्र भी दिखाए जाएंगे। इसके लिए पुस्तक न्यास ने विशेष तैयारी करते हुए दिव्यांगों के लिए ब्रेल लिपी में 250 पुस्तकें छाप चुका है। 


27वें विश्व पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि शारजाह राजकीय विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष शेख फहीम बिन सुलतान अल कासिमी होंगे जबकि शारजाह पुस्तक प्राधिकरण के अहमद बिन रक्कड़ अल आमेरी प्रमुख अतिथि होंगे। शारजाह के लेखक एवं पद्मश्री से सम्मानित जेएल कॉल समारोह के विशिष्ठ अतिथि होंगे। 

दिव्यांगजनों की पढ़ाई की थीम पर आयोजित होने वाले मेले में शारजाह के लेखकों, विद्वानों तथा प्रकाशकों का भी एक प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेगा। 
बताया जा रहा है कि पांच जनवरी से शुरू होने वाले इस मेले की थीम दिव्यांगजनों की पठन-पाठन की जरूरते हैं। इसमें दिव्यांगों के लिए एक विशेष मंडप सजाया जाएगा।

इसमें ब्रेल लिपि में में 500 से आधिक किताबें, सीडी के अलावा अन्य पाठन सामग्री रखी जाएगी। संकेत भाषा के दुभाषिए भी यहा मौजूद होंगे जो दिव्यांगों का मार्ग दर्शन भी करेंगे।  इस मौके पर संकेत भाषा में राष्ट्रगान का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान होने वाली चर्चाओं में पैरा ओलम्पिक के खिलाड़ी एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे। इन खिलाडिय़ों मेें राजेंद्र सिंह, परविंदर सिंह, मनप्रीत कौर, सुवर्णा राज अतुल सत्य कौशिक आदि शामिल हैं। 
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.