शिक्षा प्रसार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं ये विश्वविद्यालय

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 17 Aug 2019 09:51:52 AM
These universities are playing an important role in the field of education

जयपुर। उच्च शिक्षण संस्थानों, विश्वविद्यालयों का दायित्व हैं कि वे नई पीढी में देशभक्ति, उत्तरदायित्व एवं अनुशासन के बुनियादी मूल्यों का समावेश करते हुए उनकों तैयार करें। इसके लिए शिक्षा की तीनों ईकाइयों औपचारिक शिक्षा, अनौपचारिक शिक्षा और निरौपचारिक शिक्षा का उपयोग किया जा सकता है।

15 अगस्त से पहले राजस्थान सरकार शिक्षकों को देने जा रही है ये बड़ा तोहफा

ये बात वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के 12वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने कही। शुक्रवार को कोटा के  श्रीनाथपुरम स्थित यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम में भंवर सिंह भाटी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सदी ज्ञान की सदी हैं ऐसे मेें मुक्त विश्वविद्यालय इस समय हमारे देश में ही नहीं विश्व के विकसित और विकासशील देशों में शिक्षा प्रसार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। 

राजस्थान को शिक्षा के क्षेत्र में मिले ये अवॉर्ड

उन्होंने कहा कि खुला विश्वविद्यालय को देश के उत्कृष्टतम शिक्षा केन्द्र में विकसित किया जाए ताकि जनसंख्या के बढ़े भाग को उच्च शिक्षा का अवसर प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों का कार्य शिक्षा को जन-जन तक पहुंचाना ही नहीं बल्कि उसे नए-नए अनुसंधानों एवं नवाचारों के द्वारा समृद्ध करना भी है। प्रदेश के विश्वविद्यालय देश में अनुसंधान के श्रेष्ठ केन्द्रों के रूप में विकसित हो। 
 

 
loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.