क्या है BBA कोर्स? जानिए BBA और MBA में अंतर और सैलरी

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 25 Mar 2020 01:54:43 PM
What is BBA course? Know the difference between BBA and MBA

स्कूल के बाद कॉलेज में किस कोर्स में एडमिशन लेंगे ये सवाल पूछते ही अधिकांश छात्र दुविधा में पड़ जाते हैं। भारत में रहने वाले छात्रों के पास कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए काफी सारे कोर्स उनके सामने हैं जिसके कारण उनकी चिंता होना आम बात हैं। पिछले दो दशकों में, भारत के एजुकेशन सिस्टम में काफी बदलाव आएं हैं।

 

आज हमारे सामने कई पेशेवर कोर्स के साथ-साथ कई डिग्री कोर्स भी हैं। छात्रों के बीच ऐसे कोर्स काफी लोकप्रिय हो रहे हैं जिनके बाद उनको सीधी कोई ना कोई जॉब मिल सकें।

अधिकांश भारतीय छात्रों के बीच यह सबसे आम धारणा है कि बीबीए यानि कि बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) से कम आंकी जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है दोनों ही कोर्स एक-दूसरे से अलग हैं। आइए जानते हैं क्या है बीबीए।

क्या है बीबीए?

एमबीए करने के लिए आपको पहले बीबीए करने की कोई जरूरत नहीं है। ये कोर्स पारंपरिक बैचलर-टू-मास्टर्स-टू-डॉक्टरेट से पूरी तरह से अलग है। बीबीए कोर्स के बारे में जानने के लिए आपको पहले, दोनों के बीच के मतभेदों को समझना महत्वपूर्ण है।

बीबीए वर्सेज एमबीए कोर्स-

जैसा कि हम पहले उल्लेख करते हैं, बीबीए कोर्स और एमबीए कोर्स के बीच कई अंतर हैं। इसलिए, हम उन कुछ मुख्य विशेषताओं को प्रस्तुत करते हैं जो इन दो प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा डिग्री को अलग करते हैं

बीबीए में एडमिशन के लिए आपको क्लास 12वीं पास होना जरूरी है जबकि एमबीए में एडमिशन लेने के लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है।

बीबीए कोर्स 4 साल का होता है जबकि एमबीए कोर्स 2 से 3 साल के होते हैं।

बीबीए टीमवर्क पर आधारित होता है तो एमबीए केंद्रों के व्यक्तिगत कौशल विकसित करने के आधार पर होता है।

बीबीए कोर्स की सबसे प्रमुख विशेषता यह है कि आपको काम करने या बिजनेस करने की आवश्यकता नहीं है। इसके विपरीत, एमबीए के छात्र आमतौर पर व्यवसायी ही होते हैं।

बीबीए कोर्स ही क्यों?

वर्तमान में, हमारा एजुकेशन सिस्टम ऐसा है कि जो छात्रों के लिए विकल्पों का एक बड़ा सा स्पेक्ट्रम प्रदान नहीं करती है जिससे कि आपको स्कूल के बाद ये सोचने की जरूरत ना पड़ें कि आप किस कोर्स के लिए जाएं। एक चिकित्सक या इंजीनियर के रूप में खुद को स्थापित करना कठिन है और किसी भी पेशे में उत्कृष्टता के लिए आपको असाधारण स्किल की आवश्यकता होती है लेकिन बीबीए कोर्स में ऐसा कुछ नहीं होता है। इसके लिए आप आसानी से एडमिशन ले सकते हैं।

बीबीए कोर्स के लिए क्या फीस लगती है?

बीबीए कोर्स के लिए आप जो भी फीस देंगे वो आप किस कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं उसके अनुसार अलग-अलग होती है। आम तौर पर, पूरा कोर्स करने के लिए आपको 300,000 तक औसतन फीस देनी होती है। हालांकि, यदि आप इसमें अपने रहने और खाने के खर्चे जोड़ते हैं तो यह फीस उतार-चढ़ाव भी कर सकती है।

कौनसे कॉलेज में एडमिशन लिया जा सकता है?

यह पूरी तरह से आपकी खुद की ही पसंद है लेकिन फिर भी हम आपके कुछ बीबीए कोर्स के लिए देश के फेमस कॉलेजों की लिस्ट लेकर आएं हैं।

  • नर्सी मोंजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुम्बई।
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई।
  • वनस्थली विद्यापीठ, वनस्थली, राजस्थान।
  • माउंट कॉरमेल कॉलेज, बैंगलोर।
  • लखनऊ विश्वविद्यालय।
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर।

कैसे लिया जा सकता है बीबीए में एडमिशन-

बीबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कुछ आवश्यकताएं हैं। अन्य पेशेवर पाठ्यक्रमों की तुलना में इसमें एडमिशन आमतौर पर आसान होता है। आपको स्कूल से कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया होना चाहिए। इसके अलावा आप केंद्रीय प्रवेश राज्य (बीईटी) द्वारा निर्दिष्ट सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) के लिए भी जा सकते हैं।


 
loading...



loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.