सर्दियों में आपके लिए अमृत के समान है गुड, जानिए इसके जबरदस्त फायदे..!

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 17 Oct 2019 05:24:03 PM
Good is like nectar for you in winter, know its tremendous benefits

इंटरनेट डेस्क। अक्सर आपने भी देखा होगा कि लोगों को खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो मुंह मीठा करने के लिए चीनी या मिठाई की जगह गुड़ खाएं। जी हां, ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर गुड़, पावरहाउस की तरह है जिसमें आयरन, पोटैशियम, गंधक, फॉस्फॉरस, कैल्शियम, विटमिन ए और विटमिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गुड़ खाने से न सिर्फ हमारा खून साफ होता है बल्कि शरीर का मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है, इसलिए गुड़ वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

गुड़ के सेवन के फायदे:
♦ आयुर्वेद संहिता के अनुसार गुड़ शीघ्र पचने वाला, खून बढ़ाने वाला व भूख बढ़ाने वाला होता है। ऐसे में अगर आप गैस या ऐसिडिटी से परेशान हैं तो खाने के बाद थोड़ा गुड़ जरूर खाएं ऐसा करने से ये दोनों ही समस्याएं नहीं होती हैं।

♦ गुड़, सेंधा नमक, काला नमक मिलाकर चाटने से खट्टी डकारें आना बंद हो जाती हैं।गुड़, खून को साफ कर शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

♦ गुड़ में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से यह शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को तेजी से बढ़ाता है और जब शरीर का मेटाबॉलिक रेट अधिक होता है तो कैलरीज को बर्न कर तेजी से वजन घटाता है।

कब्र से आई "मुर्दे" की आवाज- मुझे बाहर निकालो, यहां बहुत अंधेरा है !
पोर्न वीडियो देखकर 'नाबालिक' के मन में आए गंदे ख्याल.. फिर किया बुजुर्ग महिला का बलात्कार !
श्मशान घाट पहुंचते ही आ गई 'मुर्दे' में 'जान'.. लोग डरकर भागे !

63 साल के बुजुर्ग पड़ोसी ने किया 4 साल की बच्ची के साथ कुकर्म

loading...

 
loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.