अस्थमा के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकते हैं, ये घरेलू उपचार

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 10 Aug 2018 03:57:51 PM
Asthma can be beneficial for patients these home remedies
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। दोस्तों, जैसा कि आप जानते हो इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत के परवाह बिल्कुल भी नहीं करते है। हम इतनी व्यस्थ हो गए कि बाजार में निकलते समय ये भी ध्यान नहीं रखते है कि ये वाहनों से निकले वाला धुंआ हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है। इस धुंआ से हमें कई बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। आज के समय में हर उम्र में अस्थमा की बीमारी देखने को मिलती है। अस्थमा बीमारी ऐसी है जिसमें अगर हमने थोड़ी सी लापरवाही बरती तो वह हमारे लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। अस्थमा के मरीजों को अपने भोजन का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए। दोस्तों आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से ये बताने जा रहे है कि आप घरेलू उपचार से अस्थमा जैसी बीमारी को खत्म कर सकते है। तो आइए नजर डालिए...

अस्थमा है क्या बीमारी : जब हमारे फेफड़ों में सूजन या कोई परेशानी आती है, तो हमको सांस लेने में समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अगर हमारी श्वास नली में धूल और मिट्टी के कण चले जाते है, तो भी हमें सांस लेने में परेशानी होती है। अस्थमा न केवल वयस्कों में पाई जाती है। असल में बच्चे भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

ये घरेलू चीजें को सकती है गुणकारी : घरों में आसानी से मिलने वाला शहद अस्थमा रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जितना संभव हो शहद का प्रयोग करें। शहद में नीम की पत्तियां मिलाकर सुबह इसका सेवन करें। गर्म पानी में काली मिर्च और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। घरों में तुलसी के पत्ते भी आसानी से मिल जाते है, तो तुलसी के पत्तों में काली मिर्च और शहद को का मिश्रण बनाकर इसका सेवन करें। ये भी अस्थमा मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होगा।

अस्थमा मरीज इस सेवन से बचें : अस्थमा के शिकार रोगी को हमेशा दूध से बनी हुई चीजों से बचना चाहिए। अस्थमा मरीजों के लिए दूध बहुत खतरनाक है। इसलिए इस बीमारी के रोगी को दूध से परहेज करना चाहिए। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.