ब्राउन राइस हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 11 Oct 2018 07:46:26 PM
Brown rice is very beneficial for health
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल हर किसी को चावल खाना बहुत पसंद है और हेल्थ की वजह से आप चावल नहीं खा पा रहे हैं तो ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर विकल्प रहेंगे। अगर हम ब्राउन चावल की सफेद चावल से तुलना करे तो ब्राउन चावल बेहद पौष्टिक होता हैं। सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। खास तौर से डाइट और सेहत के प्रति सजग लोगों के लिए तो यह चावल बेहतरीन हैं। यही नहीं आपको बता दे की चावल का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। चावल के पानी से त्वचा के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी सामग्री में से एक है। चावल का पानी से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

हार्टअटैक या हृदय के अन्य रोग, ज्यादातर हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के जमाव के कारण होते हैं। ऐसे में चावलका सेवन इससे बचाकर आपके हृदय की भी रक्षा करता है।

चावल के पानी से सूजन भंग होती है, इसलिए यह सूजन को कम करने में मदद करता है। आप यदि मुँहासे से पीड़ित हैं, तो आप केवल अपना चेहरा चावल के पानी और नीम के मिश्रण से रोजाना धो सकते हैं। इस काम कमाला देख सकते है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है. ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है. इससे धमनियां ब्लॉक नहीं होती हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. और अनचाहे फैट को शरीर के आंतरिक भागों में जमने से रोकता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.