नारियल तेल के हैं कई फायदे इस तरह करें इस्तेमाल

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 11 Oct 2018 06:49:33 PM
Coconut oil has many advantages like this
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। आमतौर लोग नारियल के तेल का इस्तेमाल ज्यादातर चेहरे और बालों पर करते हैं लेकिन इसमें मौजूद स्वास्थ्य गुणों को बारे में शायद आप लोग होंगे। दरअसल, नारियल तेल को प्राकृतिक औषधि माना जाता है जो हमे कई तरह की बीमारियों से बचाएं रखती है। तो हम आपको बताते हैं कि नारियल का तेल आपके स्वास्थय के लिए फायदेमंद है।

अगर आपको भी बार-बार भूख लग जाती है तो नारियल तेल का सेवन करें। नारियल तेल में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा काफी होती है, जो भूख को कंट्रोल में रखते है।

नारियल तेल में कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों के विकास में जरूरी तत्व है। इससे जोड़ों के दर्द की सामान्‍य बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम हो जाता है।

नारियल तेल में एंटी-वाइरस और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो घाव को जल्‍दी भर देते है। तथा यह बैक्‍टीरियाओं को फैलने नहीं देता।

डायबिटीज के मरीज के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद है। नारियल तेल अग्नाशय में एंजाइम के उत्पादन की मांग कर करता है और इन्सुलिन की मात्रा बढ़ा देता है। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

तनाव आज हर व्यक्ति की कमजोरी बन चुका है। अगर आप भी तनाव से गुजर रहे है तो कनपटियों और माथे पर हल्के हाथों से नारियल तेल की मालिश करें। इससे सिर दर्द और तनाव तुरंत गायब हो जाता है।

नारियल तेल का उपयोग कर बालों को सॉफ्ट, सिल्की और चमकदार बनाया जा सकता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले अपने बालों में नारियल के तेल को अच्छे से लगा लें और सुबह उठने पर शैम्पू से धो लें।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.