ककड़ी है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 05 Apr 2019 04:19:34 PM
Cucumber is very beneficial for health

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टायल डेस्क। गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका हैं और इस मौसम में आपको ज्यादा सजग रहने की आवश्यता होती हैं, क्यों कि इस मौसम में लू लगने का खतरा बड़ जाता हैं। और शरीर में पानी की कमी होना आम हो जात है जिसके लिए हमें अच्छे खान पीन की आवश्यकता होती है। जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सके इसलिए इस सीजन का सबसे अच्छा फल हैं ककड़ी। ककड़ी का सेवन कच्ची अवस्था में ही किया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है तो आइए जानते है आज ककड़ी से होने वाले फायदों के बारे में...

इस फल में आयोडीन की मात्रा प्रचुर मात्रा में होती है। जिससे कई रोगों से बचाव होता है। ककड़ी स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ ही रोगनाशक भी होती है। भूख लगने पर ककड़ी का सेवन कीजिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, इसके साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है।

अगर आप चेहरे की त्वचा में चमक चाहते है तो फेस पर ककड़ी रगड़ कर पानी से धोयें। इससे चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी। ककड़ी का रस चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बो से छुटकारा मिलता है। इसका रस त्वचा पर इस्तेमाल करने से मुंह, हाथ व पैर कम फटते हैं।

गर्मियों में ककड़ी का सेवन पेट संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने में सहायक है यह पित्त से उत्पन्न होने वाली बींमारियां को भी दूर करती है। यह कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्ट्रिक की समस्या को भी ठीक करती है।

ककड़ी का रोजाना सेवन करने से छोटे बाल बड़े हो जाते हैं। ककड़ी में सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा होती है। सिलिकॉन और सल्फर बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक हैं। ककड़ी के रस से बाल धोना भी लाभदायक होता है।

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
loading...

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.