डार्क सर्कल से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 17 Jul 2017 02:59:17
dark circles are so troublesome to adopt these measures

आजकल की भागदौड भरी जिंदगी और तनाव के चलते और नियमित नींद नहीं लेने की वजह से आपके चेहरे के पर पड़ने वाले डार्क सर्कल आपके चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देतें है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है अपनी नींद पूरी करना। इसके अलावा भी आप कुछ तरीकों से डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

चेहरे को धूप से बचाएं
आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल से बचने के लिए धूप से हमेशा चेहरे का बचाव करें जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं या फिर चेहरे को अच्छे से कवर कर लें।

दिनभर क्यों आती है नींद और लगती है थकान?

अच्छी नींद लें
अच्छी नींद ना लेना आंखों के नीचे डार्क-सर्कल होने का सबसे बड़ा कारण होता है। टेंशन, आराम में कमी तथा थकान के कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इसके लिए आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए जिससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या नहीं आएगी।

एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में रक्त का बहाव सही रहता है और इससे आपका तनाव भी दूर होता है। इससे आपको मानसिक और शारीरिक रूप से भी शांति मिलती है, जो आपके डार्क सर्कल को कोसों दूर रखने में मदद करता है।

पानी की कमी न होने दे
ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। शरीर में पानी की कमी आने से आखों के नीचे डार्क सर्कल बन जाते हैं इसलिए अधिक पानी का सेवन कर शरीर में पानी की पूर्ती लगातार करते रहें। जिससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल नहीं पड़गे।

 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.