अगर आप हैं इन बीमारियों से पीड़ित तो आज ही सेवन करें हरे मटर का

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 11 Jan 2019 02:56:45 PM
If you are suffering from these diseases then only eat today's green peas

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। इस समय सर्दी का मौसम अपने पूरे चरम पर है। जैसा कि आप जानते हो सर्दी में बाजार में कई प्रकार की शानदार सब्जियां मिलती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक व गुणकारी होती है। इसी बीच आपको बता दें कि सर्दियों के दिनों में मटर भी काफी तादात में बाजार में मिलते है। इस समय मटर आपको कहीं पर भी आसानी से मिल जाते है। आपको बता दें कि मटर में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाएं जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। आपको बता दें कि मटर में आयरन, जिंक, मैगनीज, तांबा, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होते है। तो आइए जानते है मटर खाने के ​कुछ शानदार शारीरिक लाभ के बारें में...


वजन कम करने में फायदेमंद: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हो तो आपके लिए मटर काफी फायदेमंद हो सकते है। मटर में पाया जाने वाला लो कैलोरी मोटापे के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद: छोटा सा है ये मटर लेकिन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। हरा मटर गर्भव​ती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मटर खाने से पेट में पल रहे बच्चे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

दिल के लिए फायदेमंद: दिल की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए मटर काफी फायदेमंद होता है। मटर खाने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉ का स्तर कम होता है। इसलिए दिल की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को हरे मटर का सेवन करना चाहिए। 

ऊर्जावान बनाने में फायदेमंद: हरे मटर के दानों में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। प्रतिदिन मटर खाने से शरीर की कमजोरी दूर होगी और आपका शरीर ऊर्जावान होगा। साथ ही बढ़ती उम्र का असर समय से पहले नजर नहीं आएगा। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.