अगर आप है दांतों के दर्द से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 14 Sep 2018 04:48:06 PM
If you are troubled with the toothache then adopt these home remedies
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। जैसा कि आप जानते हो दांत हमारे चेहरे का मुख्य हिस्सा है। अगर दांत नहीं होगे तो हमारा चेहरा बिल्कुल खराब हो जाएगा और हम सही प्रकार से खा भी नहीं पाएगें। लेकिन कई बार हम अपने शरीर की फिटनेस और चेहरे की खूबसूरती निखारने के चक्कर में अपने दांतों की देखभाल करना भूल जाते हैं। जिस कारण हमारे दांत खराब होने लगते है। उन पर पीलापन आने लगता है साथ ही कई बार गर्म या ठंडे पदार्थों के सेवन से दांतों में झुनझुनी स्‍टार्ट हो जाती हैं और दर्द होने लग जाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे जिसे आप दांतों की परेशानियों से जल्द ही छुटकारा पा सकते हो, तो आइए नजर डालिए...

Image result for दांतों के दर्द से

नींबू का प्रयोग : जैसा कि आप जानते हो नींबू में नींबू विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।  जो हमारे दांतों के लिए काफी गुणकारी है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है।

हींग का प्रयोग : अगर आप दांतों के दर्द से पीड़ित है, तो आपके लिए हींग भी बेहद फायदेमंद हो सकती है। मुंह में जहां पर दर्द हो रहा है वहां पर हींग को दांतों के ​नीचे दबा लीजिए आपको जल्द ही इससे आराम मिलेगा। 

Image result for दांतों के दर्द से

सरसों का तेल और सेंधा नमक का प्रयोग : दांतो की झुनझुनी या दर्द को खत्‍म करने के लिए एक छोटे चम्मच सेंधे नमक को सरसों के तेल में मिक्‍स करें। अब इस नूस्‍खें से हल्‍के-हल्‍के हाथों से मसूढों पर मसाज करें।

प्याज का प्रयोग : प्याज भी हमारे दांतों के लिए काफी फायदेमंद है। प्याज में कई प्रकार के इंफेक्शन खत्म करने के कई औषधिय गुण मौजूद होते है। ऐसा माना गया है कि हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.