बीमारियों को अपने आस पास आने से रोकता है नीम

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 10 Aug 2018 04:44:42 PM
Neem prevents disease from coming around
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। इन दिनों ​बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम में बीमार होने को खतरा भी ज्यादा बढ़ जाता है। इस मौसम में आपको बीमार होने से बचने के​ लिए आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपको बीमार होने से बचा सकती है। आपको बता दें की नीम के पत्ते ऐसे खाने में तो बड़े ही कड़वे होते है लेकिन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद भी साबित होते है। आप नीम के पत्तों का सेवन कर कई तरह की बीमारियों को अपने आस पास आने से भी रोक सकते है। नीम के पत्ते डायबिटिज, पेट में कीड़े, दांतों और मसूड़ों के लिए भी गुणकारी साबित होते है। इसके अलावा बालों में नीम के पत्तों का रस लगाने से फायदा होता है।


अस्थमा के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकते हैं, ये घरेलू उपचार

आप नीम के पत्तों का उपयोग अपने बालों को मजबूत करने और डेंड्रफ को कम करने के लिए कर सकते है। यह त्वचा को हाइड्रेट कर रूसी को खत्म करने में मदद करते है। आप नीम की पत्तियों को पानी में  उबाल लें और पानी को ठंडा होेने के बाद अपने बालों को इस पानी से धो कर साफ करें इससे आपके बालों से डेंड्रफ खत्म हो जाएगा।

ये हैं भुने हुए लहसुन खाने के कुछ चमत्कारी फायदें, चौंक जाओंगे जानकर 

आप नीम के पत्तों का रस अपने मसूड़ों पर रगड़ेंगे तो आपके मसूड़े़ तो मजबूत होंगे ही उनकी सूजन भी खत्म हो जाएगी साथ ही मुंह से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी।

इन बीमारियों से है परेशान तो हल्दी का करें उपयोग, जल्द मिलेगा फायदा

आप अगर डायबिटिज जैसी बीमारी से परेशान है तो आपकों नीम के पत्ते खाने से फायदा मिलेगा। आपक कच्चे नीम के पत्ते खाएंगे तो ये डायबिटिज रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होगा। ये शुगर को नियंत्रित करते है। Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.