इन खतरनाक बीमारियों के लिए फायदेमंद है रसोई में पाया जाने वाला ये मसाला 

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 12 Jan 2019 10:27:25 AM
Nutmeg is beneficial for these dangerous diseases

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। जायफल हर रसोई घर में आसानी से मिल जाता है। जायफल का प्रयोग किसी भी सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही जायफल को औषधि के रूप में भी काम में लिया जाता है। जायफल में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाएं जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। जायफल कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने वाली औ​षधि है। आइए जानिए जायफल किन बीमारियों के लिए हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है...


सर्दी—खांसी में फायदेमंद: अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हो तो आपको रात को सोते समय आधी चम्मच जायफल के चूर्ण की लेनी चाहिए। आपको जल्द ही खांसी में आराम मिलेगा। 

पेट दर्द के लिए फायदेमंद: अगर आप पेट दर्द की समस्या से आएं दिन परेशान रहते हो तो जायफल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप जायफल के तेल की दो तीन बूंद में थोड़ी सी चीनी डालकर सेवन करोगे तो जल्दी ही आपको खांसी से छुटकारा मिलेगा। 

बवासीर के लिए फायदेमंद: आज के समय में बवासीर की बीमारी भी आम हो गई है। इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए भी जायफल काफी फायदेमंद होता है।

 

कामेच्छा के लिए फायदेमंद: जायफल पुरूषों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप जायफल के चूर्ण की एक चम्मच दूध में मिलाकर पीओंगे तो ये पुरूषों के लिए बहुत फायदेमंद होगी। इसके सेवन से आपकी कामेच्छा बढ़ने लगेगी। 

पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद: पाचनतंत्र के लिए भी जायफल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर हमारे पाचनतंत्र के लिए काफी गुणकारी होता है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.