अगर आप हैं इन समस्याओं से पीड़ित तो आज ही सेवन करें संतरे का

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 21 Feb 2019 05:09:47 PM
Oranges are beneficial for the body

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। बाजार में इस समय संतरे आसानी से मिल जाते है। इस समय संतरे का मौसम चल रहा है। संतरे में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाएं जाते है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है। संतरे में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। स्वाद में स्वादिष्ट होने—होने के साथ ये फल शरीर की कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है। लेकिन इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं संतरे के सेवन करने के फायदों के बारें में...


पुरूषों के लिए फायदेमंद हैं रसोई में पाई जानी वाली ये चीज

पाचन के लिए फायदेमंद: अगर आप खाना खाने के बाद संतरे का सेवन करते हैं तो आपके पाचनतंत्र के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है। 

भूख बढ़ाने में फायदेमंद: अगर आप खाना खाने से पहले संतरे का सेवन करोगे तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। भोजन से पहले संतरे खाने से आपकी भूख बढ़ेगी। 

उच्च रक्तचाप में फायदेमंद: अगर आप दिल की बिमारियों से सुरक्षा चाहते हैं तो अब नियमित रूप से संतरे का सेवन शुरू कर दें। दरअसल इसमें उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने की क्षमता होती हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद : संतरे में कई प्रकार के पोषक तत्‍व पाएं जाते है। संतरे में विटामिन ए भी होता है। विटामिन ए आंखों द्वारा प्रकाश के अवशोषण में मदद करता है। यह अंधेरे में अपके देखने की क्षमता को भी बढ़ाता है।

मूत्र-विकारों में फायदेमंद : संतरे में साइट्रिक एसिड पाया जाता हैं जो गुर्दा रोगों को दूर करने के साथ-साथ मूत्र-विकारों से भी राहत दिलाता हैं। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.