त्वचा संबंधी सभी परेशानियों को दूर करता है आलू

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 06 Apr 2019 04:15:24 PM
Potato removes all skin related problems

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टायल डेस्क। अक्सर हम देखते है कि आज के समय इस भागदौड़ भरी लाइफ में लड़की व लड़के अपनी त्वचा से काफी परेशान रहते है। दिनभर धूप में और मिट्टी में घूमने के कारण उनके चमकीली त्वचा पर कई पिंपल्स और दाग धब्बे पड़ जाते है। जिससे अनिश्चित समय पर ही चहेरे पर झुर्रियां पढने लग जाती है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज बताने जा रहें है जिससे यह झुर्रियां खत्म होने लगेंगी आपको आलू का सेवन हर घर में किया जाता है। आलू से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते है। लेकिन क्या आपको पता है इसके अलावा आलू का उपयोग फेस पर करने से आपकी चेहरे पर चमक आती है। आलू चेहरे पर लगाने से टैनिंग हट जाती है। आज हम आपको बताएँगे आलू के फायदों के बारे में...

आलू में विटामिन-सी मुख्य रूप से होता है। जो कोलाजिन को बनाने का कार्य करती है। जिससे फेस कोमल बनता है तथा शरीर की त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती। इसके अतिरिक्त आलू में जस्ता और तांबा मुख्य रूप से पाया जाता है। जो हमारी झुर्रियों को दूर करने में मदद करते है।

झूर्रियां पर हटाने के लिए ऐसे तैयार करे पेस्ट। आपको 2 चम्मच आलू का कलफ और पानी मिक्स करना होगा। इस मिश्रण को नेत्रों तथा गले पर छोड़ कर बाकी के चेहरे पर 20 मिनट तक इस मिश्रण को लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

अगर आप अपने हाथों को मुलायम और गोरा बनाना चाहते है, तो इसके लिये भी पेस्ट तैयार किया जा सकता है। आलू को छील कर उसे घीया किस पर घिस लेवें उसके बाद उसमें 3-4 चम्मच गर्म दूध व पानी मिलाइये। तैयार किये गये मिश्रण को आधा घंटा अपने हाथों पर रख ले। उसके बाद धो ले। आप देखेगे कि आपके हाथ कोमल व सुंदर बन जायेगें।

जिस व्यक्ति की तेलीय त्वचा हैं, उसके लिए एक कप आलू के रस में आधा कम टमाटर का जूस मिलाएं। इस मिश्रण को एक बोतल में भर लेवें। उसके बाद रोज रूई से इस मिश्रण को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाइये। आप थोड़े समय बाद ही अपनी तेलेयी त्वचा से छुटकारा पा सकती हैं।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
loading...

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.