प्रेग्नेंट महिलाएं खाने में शामिल करें ये चीजे, होने वाले बच्चे को भी मिलेगा फायदा

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 11 Feb 2019 02:00:39 PM
Pregnant women include these things in food

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। प्रेग्नेंट महिलाओं को वैसे तो खान का पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, वैसे घर की बुर्जुग महिलाए विशेष तौर पर इस समय प्रेग्नेंट महिलाओं का ध्यान रखती है। वो क्या खाती है, क्या नहीं खाती है या फिर किस चीज के खाने से क्या फायदें होंगे और क्या नुकसान होंगे इन सब बातों का वो ध्यान रखती है। ऐसे में खुद प्रेग्नेंट महिला को भी अपने खाने में क्या क्या चीजे शामिल करनी चाहिए इस बारे में पता होना चाहिए। 


वैसे इस दौरान महिलाओं को ऐसे फूड का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन हो मिनरल हाें और विटामिन हो। ऐसा भोजन आपकों और आपके होने वाले बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है। 

बच्चों की त्वचा का इस तरह से रखे ख्याल, नहीं तो आ सकती है समस्याएं

खाने में दाल करें इस्तेमालः

आपकों सबसे ज्यादा खाने में दाल का इस्तेमान करना चाहिए। दाल में प्रोटिन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में यह आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है ऐसे में सबसे ज्यादा दाल को खाने में शामिल करें।

फल और हरी सब्जियों का करे सेवनः

आपकों खाने में दाल के साथ सबसे ज्यादा हरी सब्जियों का भी इस्तेमाल करना चाहिए, इसमे प्रचूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। साथ ही फल भी आपकों दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए। इन दोनों ही चीजों के सेवन से आपके बच्चे का दिमाग विकसित होगा।

चेहरे की लालिमा बढ़ाने के लिए इस तरह करें पालक का जूस का सेवन

सुबह शाम जरूर पीए दूधः

आपकों खाने के साथ साथ दूध पीने पर भी विशेष ध्यान देना है। इससे आपकों तो फायदा होगा ही आपके बच्चे की हड्डियां और मांशपेशियां भी मजबूत होगी। 


 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.