पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 25 Jul 2018 09:16:00 AM
Take these easy ways to eliminate stomach fat
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्‍टाइल डेस्‍क। आजकल की लाइफस्टाइल और खान पान के चक्कर में लोगों का वजन इतना बढ़ जाता है की वो उसे चाहकर भी कम नहीं कर पाते है। मोटापा बढ़ने के वैसे तो कई कारण हो सकते है जिसके चलते लोगों का वजन बढ़ जाता है इसके कारण है की एक जगह बैठे रहना, फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करना इन वजह से वजन जल्द बढ़ता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसका प्रभाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगानी पर पड रहा हैं तो हम आपको ऐसे घरेलू ड्रिंक के बारें में बतायेंगें जो पेट की चर्बी को बिल्‍कुल खत्‍म कर देगा। लेकिन आज हम आपको एसे घरेलू नुस्खे बतायेंगे जिनसे जल्द ही आपको फायदा मिलने लगेगा। तो आईये जानते है...

खाने में काम आने वाले जीरे का नाम तो आपने सुना ही होगा ये सब्जियों का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि हमारा वजन भी कम करता है आप जीरे के पानी को पीकर अपना वजन घटा सकते है। एक रिसर्च के अनुसार जीरा एक्सट्रा कैलोरी बर्न करता है और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है। जिससे आपका वजन कम होने लगता है।

पेट पर जमा एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करने के लिए आप नींबू को छोटे-छोटे टूकडों में काटें और इसके बाद अदरक को बारिक कद्दूकस करें। अब 2 गिलास पानी के साथ इस अदरक को गर्म करें। अब इस गर्म पानी के अंदर अदरक को डाले और इसके बाद नींबू की स्लाइस को डालें। अब इसे 2 मिनट तक ओर गर्म करें। अब आपका ये घरेलू डिंक तैयार हैं इसे ठंडा होने दें। इसे ठंडा होने के बाद एक गिलास में छानें और इसमें एक चम्मच शहद मिक्‍स करें। इस ड्रिंक का नियमित सेवन करें। इससे आपका वजन जल्द कम हो जायेगा।

आप अगर जीरे का पानी बनाना चाहते है तो इसके लिए आपकों एक गिलास पानी लेना है और उसमे एक चम्मच भरके जीरा डालना है इसके बाद आप इस पानी को रातभर के लिए रख दे जिससे की जीरा सही से भीग जाए, इसके बाद सुबह इस जीरे के पानी को उबाले और इसे आराम से धीरे धीरे पीए। इसके अलावा बचे हुए जीरे को आप खा ले। इसके बाद ध्यान रखने वाली बात यह है की इस पानी के सेवन के बाद आप एक घंटे तक कुछ भी ना खाए।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.