सावधान! भूलकर भी न करें ये काम नहीं तो घट सकती है आपकी मर्दानगी

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 20 Jan 2018 03:29:09 PM
 these habits of men which reduce their sperm count
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। आज के भाग-दौड़ भरे जीवन में पुरुष अपनी रोजमर्रा के जीवन में इस तरह व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान पर ध्यान देने का बिल्कुल समय नहीं होता। जिसके कारण आपके जीवन में तनाव और असंतुलन आ सकता है। 

और ऐसी स्थिति में पुरुषों के स्पर्म काउंट पर भी बहुत इफेक्ट पड़ता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि किन कामों को करने से आपका स्पर्म काउंट कम हो सकता है। 

अगर आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो सूरज और धूप से तो शरीर को बचा लेंगे लेकिन अपनी मर्दानगी को नुकसान पहुंचाएंगे। शोध कहता है कि सनस्क्रीन में सूरज की खतरनाक किरणों से बचाने वाला जो केमिकल होता है वह लड़कों के हार्मोन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पुरुषों में 30 प्रतिशत तक पौरुष घटा देते हैं।

इसके अलावा अगर आप पड़े पड़े टीवी देखते रहते हैं तो इस आदत को छोड़ दीजिए। यह मोटापा बढ़ाता है और मोटापे से स्पर्म काउंट घटता है। शोध कहता है कि जो पुरुष टीवी देखने के बजाए नियमित कसरत करते हैं उनका पौरुष बढ़ता है।

गर्म पानी से नहाने में शरीर को तो आराम मिलता है लेकिन यह मर्दानगी के लिए घातक है क्योंकि टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है इसलिए यह स्पर्म काउंट भी घटाता है और उनकी गुणवत्ता पर भी असर पड़ता है।

स्पर्म काउंट सही रखने के लिए नियमित रूप से शारीरिक संबंध बनाते रखना जरूरी है। बहुत समय तक ऐसा न करने से स्पर्म अपना आकार बदल लेते हैं और कमजोर होने लगते हैं।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures
 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.