सिगरेट की लत छुड़ाती हैं ये टिप्स

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 28 Dec 2018 10:03:25 AM
These Tips to Get Cigarette Addiction

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। धूम्रपान सेहत के लिये काफी हानिकारक होता है। फिर भी कई लोग धूम्रपान करते है। दरअसल इसकी लत लग जाने के बाद छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। वैसे धूम्रपान छोड़ना आसान काम नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं इसलिये हम बताने जा रहे है कुछ खास उपाय जिनकों अपनाकर आपको धूम्रपान से दूर ऱखने में मददगार साबित हो सकते है। आइये जानते है...


सिगरेट या तंबाकू छोड़ने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है। अगर पहली बार आपको सफलता नहीं मिली, तो उस पर विचार करिए आखिर कहां कमी रह गई। आप लगातार प्रयास करते जाएंगे तो एक दिन सफलता जरूर मिलेगी।

सिगरेट पीने की आदत अचानक नहीं छूटती। अगर आप चाहें तो कल से सिगरेट पीना बंद कर देंगे तो आपकी नशे की लत ऐसा होने नहीं देती। इसलिये आप कदम-दर-कदम इस आदत से छुटकारा पाने का प्रयास करें। हमेशा पी जाने वाली सिगरेटों की संख्या में लगातार कटौती करते रहे।

व्यक्ति को उसकी चिंता सिगरेट पीने के लिए उकसाती हैं। अगर आपका खानपान सही से होगा, खाने में विटामिन और मिनरल्सह की भरपूर मात्रा रहेगी तो आप टेंशन आदि से दूर रहेंगे।

धूम्रपान को छुड़ाने के लिए दुध का सेवन करना बहुत ज्यादा लाभप्रद है। आप जब भी रात में सोने के लिए जाए तो ब्रश करके एक ग्लास गाय का दुध पी लें और इसको आप रोजाना करें आपके धूम्रपान करने कि आदत जल्द ही छूट जाएगी। इसके बाद आपका धूम्रपान करने की इच्छा भी खत्म हो जाएगी।

भूलकर भी डायबिटीज के पेशेंट नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, नहीं तो...

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.