बीमारियों को खत्म करने के लिए रोज करें कीवी का सेवन

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 18 Aug 2018 11:18:39 AM
To eliminate illnesses Daily Kiwi intake
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। हर किसी व्यक्ति का यही सपना होता है की वह जीवन भर स्वस्थ रहें और उनको किसी प्रकार की कोई बीमारी ना हो । इसलिए हर कोई व्यक्ति अपने हिसाब से कोई ना कोई उपाय करता रहता है। ये बात तो आप सभी जानते है की फलों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसी कारण डॉक्टर भी हमे रोजाना फल खाने की सलाह देते है। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। फल खाने से हमारा मानसिक तनाव भी दूर होता है आपको बता दें की बर्षात के मौसम में आपको अधिक से अधिक फलों का सेवन करना चाइये इससे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते है। लेकिन क्या आप जानते है कीवी का फल हमारे स्वास्थ के लिए कितना फयदेमंद होता है आपको बता दें कि कीवी स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। कीवी में प्रोटीन, खनिज, आहार फाइबर और विटामिन होते है जों शरीर में आवश्यक तत्वों की पूर्ती करता है। कीवी कई बड़ी बिमारियों से छुटकारा दिलवा सकती हैं। चलिए आज हम आपको कीवी से होने वाले फायदों के बारें में बताते हैं।

कीवी में ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन की अधिक मात्रा होती है जो आंखों को सूर्य और प्रकाश की हानिकारक किरणों से बचाव करती है। ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करते हैं और आपकी आंखों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखते है।

अगर आपको नींद न आने की समस्या हैं तो कीवी के सेवन से आपको बहुत फायदा मिलेगा। कीवी में सेरोटोनिन होता हैं जिससे नींद न आने की समस्या खत्म होती हैं।

कीवी का सेवन बुखार या ज्‍वर में काफी अच्‍छा माना जाता हैं, दरअसल शरीर का तापमान्‍य जब सामान्‍य से अधिक हो जाता हैं तो ज्वर की स्‍थिति बनती हैं और ऐसी स्थिति में मरीज को कीवी का सेवन कराने से ज्वर या बुखार पर काबू पाया जा सकता हैं।

कीवी में पॉलीफेनॉल की अधिक मात्रा प्लेटलेट बिल्डअप को रोकने और ब्लड प्रेशर को कम कर देती है। तथा कीवी के सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर होती हैं।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.