बेदाग त्वचा पाने के लिए इस तरह करें मुल्तानी मिट्टी उपयोग

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 30 Mar 2019 03:33:13 PM
To get unblemished skin like this, use multani mitti

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टायल डेस्क। खूबसूरत दिखना किसे अच्छा नहीं लगता। हर लड़की की चाहत होती है कि उनकी साफ और दमकती त्वचा रहे है और इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है। लेकिन ये उपाय कुछ देर तक ही प्रभावी रह पाते हैं। त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत बनाए रखना है तो आपको उसका प्राकृतिक उपचार करने की जरूरत है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है, आईये जानते है इसके लाभ ..

यदि आपकी त्वचा ऑइली है तो इसे गुलाबजल के साथ त्वचा पर लगाए। मुल्तानी मिटटी को बादाम के पेस्ट के साथ मिलाकर लगाने से रक्त संचार भी ठीक रहता है। पैरो के दर्द से आप घर बैठे छुटकारा पाना चाहते है तो मुल्‍तानी मिट्टी में पानी मिलाकर घोल तैयार करें।

इस घोल को अपने पैरों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। लेप को लगाने के एक घंटे बाद धो लें। इससे आपके पैरों का दर्द छूमंतर हो जाएगा साथ ही आपके पैर साफ और सुंदर दिखने लगेगें। मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए बेहद कारगर है क्योंकि इसमें में मैग्नीशियम क्लोराइड अच्छी मात्रा में होती है। चेहरे पर कील मुहांसे, व्हाइट हेड्स तथा ब्लैक हेड्स को दूर करने के लिए चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी से हल्की मसाज करें।

पीसे हुए बादाम या संतरे के छिलके को पीसकर इसके साथ लगाने से यह परफेक्ट स्क्रब का काम करती है।बार बार बाहर धुप में जाने से हमारी त्वचा बेजान और शुष्क दिखने लगती है ,अगर आप भी इस से परेशान है और घरेलु उपचार चाहते है तो मुल्तानी मिटटी के साथ शहद फेस पैक आपके लिए एक उपयुक्त उपाय साबित हो सकता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
loading...
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.