चेहरे को चमकदार बनाने के लिए करें दूध का इस्तेमाल

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 12 Oct 2017 07:05:44 PM
Use of milk to make face shiny

लाइफस्टाइल डेस्क। दुध का सेवन तो लगभग सभी करते हैं। लेकिन दूध सेहत के साथ-साथ और भी बहुत से फायदे करता है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिनस पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। दूध के उपयोग से स्किन की बहुत सी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

रिलेशनशिप को बचाना है तो करें ये उपाय


- चेहरे के लिए दूध कुदरत के किसी वरदान से कम नहीं है। कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर उसे चेहरे पर मलें। सूख जाने पर उस पर खानेवाला नमक लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें। इससे मृत त्वचा निकल जाएगी। 
- दूध में चने या मसूर की दाल डालकर रात-भर भिगोएं। अच्छी तरह पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे, हाथ व पैरों में लगाएं। त्वचा चिकनी व कोमल होगी।
- चेहरे पर रात भर मलाई और नींबू रस लगाने से बहुत लाभ हैं। इसके लिए आप मलाई और नींबू का जूस को मिलाकर चेहरे पर लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। दिनभर की थकान और धूल मिट्टी से मुरझाई हुई त्वचा खिल उठेगी।
- दो छोटे चम्मच बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण में दस बूंद गुलाब जल व दस बूंद नीबू का रस मिलाकर फेंटे। उसके बाद थोड़ा कच्चा दूध मिलाकर पतला लेप बना लें। इस लेप को नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। चेहरा चमकने लगेगा। 
अखरोट से संवारे चेहरे की सुंदरता

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.