2018 पुष्कर मेला : इस दिन होगा अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले का उद्घाटन

Rajasthan Khabre | Updated : Tuesday, 06 Nov 2018 03:22:23 PM
2018 Pushkar Fair: This day will be the inauguration of International Pushkar Fair

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। हर साल आयोजित होने वाला पुष्कर पशु मेला इस बार 16 नवंबर को आयोजित होने वाला है। राजस्थान के अजमेर जिले के पुष्कर जिले में आयोजित होने वाले पशु मेले में देश के कोने—कोने से पशु आते है। इस अन्तर्राष्ट्रीय पशु मेले में पशुपालक अपने पशुओं के तरह—तरह के करतब दिखाते नजर आते है तथा कई प्रकार के सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। 


16 नवंबर से शुरू होने वाले इस बड़े पशु मेल में पशुओं और पशुपालकों का आना शुरू हो गया है। राजस्थान के अजमेर जिले के पुष्कर में आयोजित होने वाले पशु मेले में कई प्रकार के पशु आते है। इस मेले में बड़ी मात्रा में घोड़े, बकरियां, ऊंट आदि शामिल होते है। देवनगरी पुष्कर में होने वाले पशु मेले में कई पशुपालक अपने पशुओं के पैरों में घुघरू बांध कर लाते है। आपको बता दें कि पुष्कर में आयोजित होने वाला ये पशु मेला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है।

इसी के साथ आपको बता दें कि 16 नवंबर से होने वाले पुष्कर मेले के लिए प्रशासन इन दिनों काफी जोर शोर से तैयारियों में लगा हुआ है। मेले के दौरान सही व्यवस्था रखने के लिए प्रशासन ने मेला मैदान के नजदीक होने वाले अतिक्रमण को भी हटा दिया है। साथ ही सभी प्रकार दुकानें आदि लगना शुरू हो गई है साथ ही सजावट आदि का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। पुष्कर में आयोजित होने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय पशु मेले में देश—विदेश से भी सैलानी बड़ी संख्या में इसे देखने आते है। राजस्थान के अजमेर जिले के पुष्कर शहर में देश का एकमात्र जगतपिता ब्रह्मा जी का मंदिर हैं। जगतपित के इस मंदिर में इस दौरान भक्तों का तांता लगा रहता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.