भगवान शिव की पूजा करते समय न करें ये गलती

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 11 Jan 2019 01:26:12 PM
Do not do this while worshiping Lord Shiva

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

डेस्क। भगवान शिव को भोलेनाथ भी कहा जाता है क्योंकी सभी लोग इस शिवलिंग की पूजा करते हैं और भगवान शिव को खुश करने की कोशिश करते हैं। ये बात तो सभी को पता है की महादेव भगवान की आराधना बहुत मंगलकारी मानी जाती है। वेदों के अनुसार महादेव को सृस्टि के पालनहार कहा गया है। शास्त्रों के अनुसार ब्रह्मा जी ने इस सृष्टि का निर्माण किया है और भगवान शिव इस सृष्टि का संहारक हैं। पूरी दुनिया भोले में समायी है बस भोलेनाथ शंकर की सादगी का वर्णन करने मात्र से ‍शिव प्रसन्न हो जाते हैं। जगत के कण-कण में है महादेव धरती पर शिवलिंग को शिव का साक्षात स्वरूप माना जाता है सोमवार के दिन अधिकतर अविवाहित लड़कियां और लडक़े अच्छा जीवन साथी पाने के लिए भगवान शिव की पूजा करती हैं। लेकिन भगवान शिव की पूजा करते समय कई चीजें याद रखने की होती हैं। ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आपको शिवलिंग को नहीं चढ़ानी चाहिए। तो आईये जानते है उन चीजों के बारे में...


हिंदू पौराणिक कथाओं में शंख को बहुत शुद्ध माना जाता है और इसका उपयोग लगभग हर पूजा में भी किया जाता है। लेकिन इससे शिवलिंग को जल चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है।

भगवान शिव की नारियल के साथ पूजा की जाती है न कि नारियल के पानी के साथ क्योंकि ऐसा करना सही नहीं माना जाता है।

तुलसी को हिंदू पौराणिक कथाओं में बहुत पवित्र माना जाता है और हर पूजा में भी इसका उपयोग किया जाता है, लेकिन इसे कभी भी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि यह अशुभ माना जाता है।

कई शुभ पूजा हैं जो हल्दी के बिना पूरी नहीं होती हैं। लेकिन शिवलिंग की पूजा करने के दौरान हल्दी चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.