गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो सकता है अनर्थ

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 10 Jan 2019 01:24:37 PM
Do not forget it on Thursday

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

डेस्क। भगवान विष्णु सृष्टि के पालनहार हैं। सर्वव्यापक भगवान विष्णु समस्त संसार में व्याप्त हैं कण-कण में उन्हीं का वास है उन्हीं से जीवन का संचार संभव हो पाता है संपूर्ण विश्व भगवान विष्णु की शक्ति से ही संचालित होता है वे निर्गुण, निराकार तथा सगुण साकार सभी रूपों में व्याप्त हैं। भारतीय पुराणों में भगवान विष्णु को संसार का पालनहार कहते हैं।


ये बात तो आप सभी को पता है की गुरूवार का दिन गुरू बृहस्पति और भगवान विष्णु का दिन होता है। इस दिन जो भी व्यक्ति सच्चे मन से भगवान विष्णु का व्रत, पूजा व ध्यान करता है उसकी सारी मनोकामना भगवान हर लेते है और उसके जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं होती है। इस दिन हमें लक्ष्मी नारायण की साथ पूजा करनी चाहिए। अगर गुरूवार के दिन इन लोगों की कृपा चाहिए तो भूलकर भी ये काम नहीं करना चाहिए। अगर हम ये काम करते है तो हमें कई परेशानियों का सामना भी उठाना पड़ सकता है। तो आइए नजर डालिए गुरूवार के दिन उन न करने वाले कामों पर..

गुरूवार के दिन हमें न तो शरीर पर साबुन लगाना चाहिए और न ही अपने कपड़े साबुन आदि से धोना चाहिए। अगर हम ऐसा करते है तो परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। माना जाता है की गुरुवार के दिन एसा करने से घर में दरिद्रता आती है।

भगवान विष्णु और गुरू बृहस्पति की कृपा चाहिए तो बृहस्पति वार के दिन नाखून व बाल नहीं काटने चाहिए। अगर इस दिन बाल या नाखुन काटते है तो उसका असर हमारी आयु पर पढ़ता है। माना जाता है इस दिन अगर कोई व्यक्ती एसा काम करता है तो उसकी आयू कम हो जाती है।

बताया जाता है की गुरुवार के दिन दिन घर में पोछा आदि नहीं लगाना चाहिए। अगर इस दिन हम घर में पोछा लगाते है तो हमारी शिक्षा में कमी आती है। तथा सरस्वती उस घऱ में नहीं आती है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.