दिवाली के दिन अगर आपको मिलते ये शुभ संकेत तो होने वाली हैं धन की बारिश

Rajasthan Khabre | Updated : Tuesday, 06 Nov 2018 02:01:56 PM
If you meet on the day of Diwali, these auspicious signs are going to happen

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। धनतरेस के दिन से ही पांच दिनों को दीपों महोत्सव पर्व यानी की दिवाली शुरू हो गई है। दिवाली का ये पावन पर्व धनतेरस के दिन से ही शुरू हो जाता है और भाई दूज तक चलता है। इस बार दिवाली 7 नवंबर बुधवार होने जा रही है। आपको बता दें कि हिंदू धर्म में दिवाली का त्यौहार खास त्यौहार है। शास्त्रों के अनुसार ऐसी मान्यता है कि कार्तिक मास की अमावस्या को पड़ने वाली इस रात्रि को मां लक्ष्मी सभी के घरों पर आती है। ऐसी भी मान्यता हैं कि अगर इस कुछ ऐसे जीव घर पर दिखाई दे जाते हैं तो वो हमारे लिए काफी अच्छे होते है। उन जीवों में लक्ष्मी का अवतार माना गया है। तो आइए नजर डालिए उन जीवों पर जो अगर दिवाली के दिन आपके घर आ जाएं तो आपकी सारे कष्टों का अंत हो जाता है। तो आइए नजर डालिए...


उल्लू का दिखाई देना : जैसा कि आप सभी जानते हो धन की देवी मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू होता है। हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता हैं कि अगर दिवाली के दिन लक्ष्मी जी का वाहन उल्लू दिखाई देता हैं तो समझ लेना चाहिए कि आपके दुखों का अंत हो गया है। उल्लू के दर्शन दिवाली को शुभ संकेत हैं।

बिल्ली का दूध पीना : दिवाली के दिन बिल्ली के दर्शन भी शुभ संकेत माना गया है। हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता हैं कि दिवाली के दिन अगर बिल्ली घर में आकर दूध पी जाती हैं तो ये बहुत शुभ संकेत है।

छछूंदर का दिखना : धन की देवी मां लक्ष्मी के पावन पर्व दिवाली पर अगर आपको छछूंदर भी दिख जाता है तो वो आपको लिए बहुत अच्छा संकेत है। हिन्दू धर्म में छछूंदर का दिखाई देना शुभ संकेत है। जिस व्यक्ति को दिवाली के दिन छछूंदर दिखाई दे जाता है। उसके सारे कष्टों का अंत हो जाता है और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है। 

छिपकली का दिखना : अक्सर जब घरों में छिपकली घुस जाती है तो हम उसे बाहर निकाल देते है। लेकिन हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता हैं कि दिवाली के दिन जिस व्यक्ति को छिपकली के दर्शन हो जाते हैं वो उसके लिए शुभ संकेत है। दिवाली के दिन लक्ष्मी के दर्शन होना मतलब आप पर लक्ष्मी की कृपा होने वाली है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.