सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है मंदिर जाना

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 31 Dec 2018 02:17:22 PM
It is very beneficial for health to go to the temple

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

डेस्क। हमारे देश धर्म और आस्था का देश है यहां सभी लोगों को मंदिर जाना पसंद होता है मंदिर जाना वैसे तो हमारी धार्मिक भावना से जुड़ा हुआ है। लेकिन मंदिर धार्मिक होने के साथ-साथ अच्छी सेहत की भी काफी फायदेमंद होता है। ये बात तो आप सभी जानते होंगे कि मंदिर में घंटी बजाने,माथा टेकने, प्रार्थना करने से भगवान का आशिर्वाद मिलता है। लेकिन इस बात को नहीं जानते होंगे की जब हम मंदिर में जाकर माथ टेकते है तो इसके साथ ही बहुत से प्रैशर प्वांइट एक्टिव हो जाते हैं, जिससे कई तरह की सेहत से जुड़ी परेशानियों से भी राहत मिलती है। तो आइए जानते है मंदिर जाने से होने वाले फायदो के बारे में...


मंदिर में जब दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करते हैं तो इससे हाथों के प्वाइंट पर दवाब पड़ता है। जिससे बॉडी के कई फक्शन एक्टिव हो जाते हैं और प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाती है।

रोजाना मंदिर जाकर भजन,आरती करने से दिमाग परेशानी से मुक्त हो जाता है। तालिया बजाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और दिमाग भी फ्रैश हो जाता है। डिप्रैशन दूर करने में यह बेहद मददगार है।

माथे पर तिलक लगाने से भौहों के बीच दवाब पड़ता है। जिससे एकाग्रता बढ़ती है और मन शांत रहता है। जिससे दिमाग सही डंग से काम करता है।

मंदिर की घंटी बजाने से इसकी आवाज कानों में गूजती है। जिससे एनर्जी लैवल बढ़ता है और बॉडी के प्वांइट भी एक्टिव हो जाते हैं।

मंदिर में धूप,हवन सामग्री का धुआ और दीपक जलते हैं। जो बैक्टिरिया को मुक्त करने का भी काम करते हैं। इससे किसी भी तरह की वायरल इंफैक्शन का खतरा कम हो जाता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.