इस कपल ने तोड़ी सदियों पुरानी दुल्हन की वर्जिनिटी टेस्ट करने की प्रथा!

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 16 May 2018 06:07:40 PM
kanjarbhat-couple-married fight-against- bride virginity-test
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

पुणे। महाराष्ट्र के पुणे में कंजरभाट समुदाय की दुल्हन का वर्जिनिटी टेस्ट करवाने वाली सालों पुरानी प्रथा आखिरकार टूट गई है। इस प्रथा को किसी ओर ने नहीं बल्कि इसी समूदाय के विवेक तमाईचिकर और ऐश्वर्या भट ने शादी रचाकर तोड़ी है। बताया जा रहा है कि इस प्रथा को तोडक़र विवेक तमाईचिकर और ऐश्वर्या भट ने पुणे के पास पिंपरी में शादी कर की है। विवेक और ऐश्वर्या ने बीते हफ्ते 12 मई को शादी की है।

क्या रोहित शर्मा के बल्ले को अपनी कैरम बॉल से रोक पाएंगें अश्विन?

इनकी शादी में सुरक्षा के लिए काफी संख्या में बाउंसर और पुलिसकर्मी मौजूद रहे। इसका कारण बताया जा रहा है कि इस प्रथा के विरोध करने पर विवेक पर इससे पहले भी हमला हो चुका है। इसी डर के कारण इस शादी में बाउंसर और पुलिसकर्मी मौजूद रहे। आपकों बता दे कि विवेक कई सालों से कंजरभाट समुदाय द्वारा दुल्हन का वर्जिनिटी टेस्ट करने की प्रथा को गलत मानते है और इसका विरोध करते रहे हैं।

कॉलेज के बाथरूम में गई थी छात्रा लेकिन वहां पहले से था वो मौजूद और फिर...

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस की पढ़ाई करने वाले विवेक ने इस प्रथा के विरोध के लिए ‘स्टॉप द वी रिच्युअल’ नाम से का ग्रुप भी बना रखा है। जिससे वह लोगों को वर्जिनिटी टेस्ट के खिलाफ जागरुक कर रहे है। हालांकि कांजरभाट समाज इसके सख्त खिलाफ है। उधर विवेक और ऐश्वर्या ने अपनी दुल्हन की वर्जिनिटी टेस्ट करने वाली प्रथा और इसके बारे में लोगों को जागरुख करने के लि अपनी वेडिंग कार्ड पर भी वर्जिनिटी टेस्ट का विरोध किया था और लोगों ने शादी में शामिल होकर विरोध को मजबूत करने की अपील भी की थी।

प्रेगनेंसी के दौरान शाहिद कपूर की पत्नी मीरा को आ रही ये परेशानी!

उल्लेखनयी है कि महाराष्ट्र के कंजरभाट समुदाय में ये परंपरा है कि शादी के बाद सुहागरात को दुल्हन का वर्जिनिटी टेस्ट होता है। इसके लिए समुदाय के पंचायत के लोग उनके कमरे के बाहर खड़े होते है और सुहागरात के बाद उनका बिस्तर चेक करते हैं। अगर बैड शीट पर खून हुआ तो दुल्हन वर्जिनिटी टेस्ट पास कर लेती है और अगर ऐसा नहीं होता तो माना जाता है कि शादी से पहले लडक़ी के किसी ओर से संबंध रहे है। जिसके कारण कई बार युवतियों के साथ मारपीट भी करी जाती है। इसी प्रथा को लेकर विवेक इसका विरोध कर रहे है और लोगों को भी इसके लिए जागरुख कर रहे हैं।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.