A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: fopen(/mnt/newdrive/vhosts/rajasthankhabre.com/httpdocs/system//tmp1/ci_session3e1da3db26a4d2c10ff9bdb6549dbeebe4c6f070): failed to open stream: No space left on device

Filename: drivers/Session_files_driver.php

Line Number: 172

Backtrace:

File: /mnt/newdrive/vhosts/rajasthankhabre.com/httpdocs/index.php
Line: 315
Function: require_once

तोते को क्यों कहाँ जाता है एक समझदार पक्षी, जानिए रोचक तथ्य... - Rajasthan Khabare

तोते को क्यों कहाँ जाता है एक समझदार पक्षी, जानिए रोचक तथ्य...

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 21 Oct 2019 01:37:01 PM
Why does a parrot go to a sensible bird, know interesting facts

रोचक डेस्क। अक्सर आपने भी देखा होगा की तोता एक सुन्दर और आकर्षित करने वाला पक्षी है। जिसको हम अंग्रेजी भाषा में पैरेट के नाम से भी पहचानते है और इसको गावों में पोपट, तोता, मिठू इत्यादि नामों से जाना जाता है। इस पक्षी की खासियत यह है की यह सीखाने पर इंसानों की तरह बोल सकता भी सकता है। उदाहरण के तोर पर तोता इंसानो के सिखाए शब्द बोल सकता है लेकिन यह बातो का जवाब नहीं दे सकता। 

सनी देओल ने गुपचुप तरीके से करी थी 'विदेश' में शादी, जब उनकी गर्लफ्रेंड को पता चला तो...

आज हम आपको तोते से जुडी कुछ रोचक बातें बताने जा रहे है जो आपने पहले कभी नहीं पढ़ी होंगी !

♦ तोता, पक्षियों के सिटैसी वर्ग के सिटैसिडी कुल का पक्षी है।

♦ तोते की कुछ प्रजातियों का जीवनकाल इंसानों के जीवन काल के बराबर होता है और इन प्रजातियों के तोते लगभग 80 साल तक जीवित रह सकते हैं।

♦ तोते गर्म खून के पक्षी होते हैं और यह भोजन में फल, फूल, नट और छोटे-मोटे कीड़े खाते हैं।

♦ विश्व में अब तक खोजी गई तोतो की कुल प्रजाति 370  है व् इन सभी प्रजातियों में सबसे आकर्षक तोते दक्षिण अमेरिका में पाए जाते है।

...तो ये है दुनिया का सबसे बड़ा कछुआ, जिसका वजन है करीब 700 किलो, देखे : Video

♦ दक्षिण अमेरिका में पाई जाने वाली तोतो की प्रजाति को मकाउ पैरेट (Macaw Parrot ) के नाम से जाना जाता है. इस पक्षी का आकार विश्व में पाए जाने वाले सभी तोतो के आकार से बड़ा होता है।

♦ एक स्वस्थ मकाउ पैरेट का वजन लगभग 2 किलो तक हो सकता है व् इसका आकार साढे 3 फ़ीट तक होता है और पंखों का  फैलाव डेढ़ मीटर तक होता है।

♦ आपको जानकर हैरानी होगी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला तोता जिसे ऑस्ट्रेलियन नाईट पैरेट के नाम से जाना जाता है। इसके साथ ही दुनिया में सबसे रहस्यमई पक्षी के रूप में भी इसी पक्षी को जाना जाता है क्योंकि इसे अब तक मात्र चार पांच लोग देख पाए है।

♦ भारत में आमतौर पर हरे रंग के तोते पाए जाते हैं जिनकी एक लाल रंग की मुड़ी हुई चोंच होती है व् इनकी गर्दन पर लाल एवं काले रंग के वृत्त होते हैं।

♦ विश्व में कई रंगो के तोते पाए जाते है जैसे नीला , हरा , सफ़ेद इत्यादि. लेकिन सभी तोतो के अंडे पूरे सफ़ेद रंग के ही होते हैं।

♦ तोते समाजिक श्रेणी के पक्षियों में गिने जाते हैं क्योंकि यह पक्षी अक्सर समाज बनाकर रहते हैं और इनके झुंड में 40 से 50 तोते होते है।

♦ तोते की उड़ने की रफ़्तार बहुत तेज होती है यह लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ सकते है।

दुनिया खत्म होने का इंतजार कर रहा था ये 'परिवार'.. 9 साल से थे तहखाने में

♦ अमेरिका में पाया जाने वाले सलेटी रंग का तोता इंसानो की बोली की नक़ल करने वाला सबसे बेहतरीन तोता होता है जो दुनिया में सबसे अच्छी बोली बोलने के लिए जाना जाता है।

♦ तोता एकमात्र ऐसा पक्षी है जो अपने पंजे से अपने मुंह में खाना पहुंचा सकता है।

♦ क्या आप जानते है तोते की चोंच लगातार बढ़ती रहती है और इसलिए वे जंगलो में खाने, चबाने वाली लकड़ी के ऊपर और नीचे के हिस्सों को एक साथ पीसते हुए देखें जा सकते है.

♦ आपको जानकर आश्चर्य होगा तोते अपने बच्चों को जन्म देने के बाद इनका नाम भी रखते हैं और जीवनभर यह तोते इसी नाम से पुकारे जाते हैं।

♦ समूचे विश्व में भिन्न-भिन्न रंगों के तोते पाए जाते हैं इनमें कुछ प्रमुख रंग जैसे हरा, लाल, नीला और सफेद रंग के तोते होते हैं।

♦ दुनिया का सबसे ज़्यादा पढ़ा लिखा तोता "Puck" नाम का था. जिसका नाम 1995 से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है व् इसके शब्दकोश में कुल 1728 शब्द थे।

♦ अब तक दुनिया का सबसे ज्यादा उम्र का तोता जिसका नाम "Cookie" था, उसकी मौत 27 August 2016 उम्र 83 का होने के बाद हुई थी।

मरी हुई बेटी को दफनाने गया था व्यक्ति, श्मशान में गड्ढा खोदते वक्त घड़े में मिली जिंदा बच्ची
...तो ये है दुनिया का सबसे बड़ा कछुआ, जिसका वजन है करीब 700 किलो, देखे : Video
सनी देओल ने गुपचुप तरीके से करी थी 'विदेश' में शादी, जब उनकी गर्लफ्रेंड को पता चला तो...
इस शख्स ने नाबालिक से संबंध बनाने के लिए, वो किया जो आप सोच भी नहीं सकते

loading...

 
loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: Failed to write session data (user). Please verify that the current setting of session.save_path is correct (/mnt/newdrive/vhosts/rajasthankhabre.com/httpdocs/system//tmp1)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace: