चीन का दावा-53 भारतीय सैनिक और एक बुलडोजर डोकलाम में मौजूद

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 10 Aug 2017 12:57:45
 China claims - 53 Indian soldiers and a bulldozer present in Dokalm

नई दिल्ली। पिछले कई दिनो से भारत और चीन के बीच सिक्किम के डोकलाम सेक्टर को लेकर विवाद जारी है। इस ममाले को लेकर कई दिन से युध्द की धमकी देने वाले चीन ने कहा है कि डोकलाम में अभी भी 53 भारतीय सैनिक और एक बुल्डोजर मौजूद हैं। भारत को अपनी सेनाएं और इक्विपमेंट वहां से हटाना चाहिए। 

इस बीच भारत ने कहा है कि डोकलाम में उसकी आर्मी 'नो वॉर-नो पीस' मोड में है। हम जंग नहीं, स्टेटस-को चाहते हैं। गौरतलब है कि पिछले कई दिनो से यह विवाद चल रहा है और चीन भारत सेना हटने पर बातचीत चाहता है वहीं इसके विपरीत भारत दोनो देशों की सेनाओ के हटने के बाद बातचीत चाहता है।

वहीं चीनी मीड़िया दावा कर रहा है कि भारत से अपनी सेनाएं पीछे हटाने को कहा है। ये भी कहा है कि ऐसा न करने से चीन की सॉवेरीनटी (संप्रभुता) बाधित हो रही है। वहीं भारतीय अफसरों की माने तो पिछले कई दिनों से 950 सैनिक डोकलाम में बने हुए हैं।

क्या है विवाद
16 जून से ये विवाद शुरु हुआ था, जब इंडियन ट्रूप्स ने डोकलाम एरिया में चीन के सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया था। हालांकि चीन का कहना है कि वह अपने इलाके में सड़क बना रहा है। इस एरिया का भारत में नाम डोका ला है जबकि भूटान में इसे डोकलाम कहा जाता है। चीन दावा करता है कि ये उसके डोंगलांग रीजन का हिस्सा है। 


 

 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.