राजीव से लेकर राहुल गांधी तक हमेशा पढ़ाकू रहे हैं कांग्रेस नेता, जानिए यहाँ

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 02 Dec 2019 04:39:41 PM
Education of  Congress political leaders from Rajiv to Rahul Gandhi

कांग्रेस को हमेशा से ही काफी पढ़े लिखे हुए लोगों की पार्टी माना जाता रहा है, इंदिरा गांधी से लेकर राजीव गांधी और आज की पीढ़ी तक के सारे नेता हाइली एजुकेटेड हैं। अक्सर जब भी कोई सरकार आती है तो लोग ये जानने के लिए उत्साहित रहते हैं कि उनके प्रतिनिधि कहां तक पढ़े हुए हैं। इसलिए नेताओं की एजुकेशन जनता के लिए काफी मायने रखती है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कांग्रेस नेताओं के बारे में जिनकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

डॉ. मनमोहन सिंह


भारत के 13वें प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह, भारत के राजनेताओं में से सबसे पढ़े लिखे नेता हैं। इन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में डॉक्टरेट किया और भारत की इकोनॉमिक्स को एक नए सिरे पर ले जाने का श्रेय भी इन्हें ही दिया जाता हैं।

पवन कुमार बंसल


कांग्रेस सरकार में रेल मंत्री रहे पवन कुमार बंसल ने बैचलर ऑफ साइंस और बैचलर ऑफ लॉ कर रखा है।

ए. राजा


देश के सबसे बड़े टेलीकॉम घोटाले में बदनाम हुए ए. राजा ने बैचलर ऑफ साइंस और बैचलर ऑफ लॉ में डिग्री ले रखी है।

कपिल सिब्बल


कपिल सिब्बल कांग्रेस सरकार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, मानव संसाधन विकास, आईटी, कानून और न्याय मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने अपने दूरसंचार मंत्री के रूप में कार्यकाल के दौरान काफी अच्छा काम किया था। सिब्बल पेशे से एक मंजे हुए वकील है और हावर्ड लॉ स्कूल, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यू.एस.ए. से लॉ की डिग्री में मास्टर्स किया हुआ है।

शीला दीक्षित


दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, ने आर्ट में मास्टर डिग्री ले रखी है। दिल्ली विधानसभा चुनाव हारने के बाद यूपीए-2 में उन्हें केरल के राज्यपाल के रूप में भेजा गया था।

राजीव गांधी


भारत के छठे प्रधान मंत्री राजीव गांधी, इंपीरियल कॉलेज से पढ़े हुए हैं। इसके बाद वो कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय भी गए थे। राजीव गांधी का नाम बोफोर्स घोटाले में सामने आया था।

राहुल गांधी


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से डवलपमेंट स्ट्डीज में ग्रेजुएशन किया हुआ है।

loading...

 
loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.