पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित देश की इन तीन दिग्गज हस्तियों को आज मिलेगा ‘भारत रत्न’

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 08 Aug 2019 09:58:19 AM
Former President Pranab Mukherjee will get Bharat Ratna today

इंटरनेट डेस्क। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित तीन दिग्गज हस्तियों को आज भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाएगा। मुखर्जी के अलावा जिन दो लोगों को यह पुरस्कार दिया जाएगा, उनमें सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख और दूसरे असमिया गायक भूपेन हजारिका हैं।

समाप्त हुआ जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा, राष्ट्रपति ने किए अधिसूचना पर हस्ताक्षर 

नानाजी देशमुखऔर भूपेन हजारिका को यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज इन तीनों हस्तियों को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करेंगे। देश की इन तीनों दिग्गज हस्तियों को इसी साल यह पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई थी।

अब लोकसभा में पास हुआ जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल, पक्ष में पड़े इतने वोट

प्रणब मुखर्जी ने देश का राष्ट्रपति बनने से पहले कांग्रेस की ओर से भारतीय राजनीति में लंबी पारी खेली है। प्रणब मुखर्जी ने कोलकाता के डिप्टी अकाउंटेंट जनरल कार्यालय में बतौर क्लर्क अपना करियर शुरू किया था। 

प्रणब मुखर्जी का जन्म पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले गांव मिराटी में 11 दिसंबर, 1935 को हुआ था। वहीं नानाजी देशमुख ताउम्र राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य रहे। अपनी समाज सेवा के कारण ही उन्होंने केन्द्रीय मंत्री का पद भी ठुकरा दिया था। भूपेन हजारिका को सिनेमा, संगीत और कला के क्षेत्र में महानतम योगदान देने के लिए यह नागरिक सम्मान दिया जाएगा। 
 

 
loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.