क्या वसुंधरा राजे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनने के बाद भी लौटेंगी प्रदेश की राजनीति में या फिर कोई और संभालेगा कमान?

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 11 Jan 2019 01:55:11 PM
Former Rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje becomes National Vice President of BJP

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान के विधानसभा चुनावों में हार का सामना करने के बाद जहां बीजेपी सत्ता से दूर हो गई तो वहीं पूर्व मुख्यमंत्री प्रदेश से। जी हां राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को प्रदेश की राजनीति से दूर कर दिया गया है। उन्हें गुरूवार को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, इसके बाद यह तो तय हो गया है की अब राजस्थान की राजनीति से उन्हें दूर किया जा रहा है।


अरूण जेटली की मौजूदगी में इस दिन होगी भाजपा विधायक दल की बैठक

वैसे चुनाव हारने के बाद भाजपा विपक्ष की पार्टी बन गई है और ऐसे में भाजपा को विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता का चयन करना है। हालांकि कुछ दिनों पूर्व तक यही अटकले लगाई जा रही थी की वसुंधरा राजे ही प्रतिपक्ष की नेता होंगी, लेकिन अब राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए जाने के बाद इन अटकलों पर विराम लग गया है।

अब राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता के लिए कैलाश मेघवाल, राजेंद्र राठौड़ और गुलाबचंद कटारिया का नाम सबसे आगे चल रहा है। अब इन तीनों में से नेता प्रतिपक्ष काैन होगा यह तो केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली तय करेंगे।

हालांकि वसुंधरा राजे को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए जाने के कई कारण है और वो यह की उन्हें लोकसभा का चुनाव लड़ाया जा सकता है। दूसरा यह की अब तक राजे दो बार प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी है और पिछले 15 वर्षों से प्रेदेश की राजनीति उनके इर्द गिर्द घूम रही है उन्होंने किसी को भी अपना उत्तराधिकारी नहीं बनने दिया ऐसे में केंद्रीय नेतृत्व यहां किसी दूसरे चेहरे को लाना चाहता है।

लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा पार्टी का बड़ा फैसला शिवराज, वसुंधरा, रमन को बनाया पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

तीसरा कारण यह भी है की प्रदेश की जनता इन चुनावों में भाजपा से खुश नहीं थी और ऐसे में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, सामने लोकसभा के चुनाव है और अबकी बार भी अगर राजे के नेतृत्व में ही लोकसभा चुनाव भी लड़ा जाता तो हो सकता है पार्टी को नुकसान उठाना पड़ता।

लेकिन अब सबसे बड़ी बात यह है की क्या वसुंधरा राजे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनने के बाद भी प्रदेश की राजनीति में वापसी करेगी या फिर प्रदेश की कमान अब किसी दूसरे नेता के हाथ में जाएगी।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.