अच्छी खबर: अमेरिका को मिली बड़ी सफलता, तैयार किया कोरोनावायरस का टीका, नतीजे रहे शानदर

Rajasthan Khabre | Updated : Wednesday, 25 Mar 2020 02:17:52 PM
Good news: America got a big success, prepared coronavirus vaccine

पूरी दुनिया कोरोनावायरस से जूझ रही है वहीं अब सभी इस इंतजार में भी है कि आखिर कब इस बीमारी का वैक्सीन और दवा बनाई जाती है। लेकिन अब अमेरिका में कोरोना का टीका बन तैयार हो गया है। 

 

वैज्ञानिकों ने इसका परिक्षण भी किया है और नतीजे काफी शानदार रहे हैं। अमेरिकी सरकार जल्द इसके टीके तैयार करने की मंजूरी दे सकती है। 

चीन, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका में सफल परीक्षण

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन (CDC) के अनुसार अमेरिकी सांइटिस्टों ने क्लोरोक्वीन और हाड्रोक्सिक्लोरोक्वीन को मिला कर ये टीका बनाया है।  FDA ने इस टीके के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है। चीन, फ़्रांस और कोरिया में इसका परिक्षण भी किया गया और इसके नतीजे काफी सकारात्मक रहे। 

इलाज हो सकता है शुरू

किसी भी बीमारी से जुड़े वैक्सीन को मंजूरी देने में काफी समय लगता है। लेकिन इसके सारे नतीजे शानदार रहे हैं जिसे देख कर लगता है कि इसे जल्द ही मंजूरी मिल सकती है। 

साइंटिस्ट ने कहा कि इस सार्स को खत्म करने में इस दवा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव करके ये दवा कोरोना वायरस के लिए बनाई गई है। 

भारत में भी मिलेगी अनुमति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि अगर इस टीके को अमेरिका के FDA  से मंजूरी मिल जाती है तो हम बिना देरी किए तुरंत भारत में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 


 
loading...



loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.