कठिन और दूरगामी लक्ष्यों को प्राप्त करने में संवाद की महत्वपूर्ण भूमिका:रामनाथ कोविंद

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 12 Oct 2017 07:19:52 PM
Important role of communication in achieving difficult and far-reaching goals: Ramnath Kovind

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि कठिन और दूरगामी लक्ष्यों को प्राप्त करने में संवाद की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, ऐसे में राज्यपालों को अपने राज्यों में विधायकों के साथ वर्ष में कम से कम एक बार संवाद जरूर करना चाहिए ताकि राज्य के विकास को नई दिशा मिल सके। 

CM योगी ने त्योहारों को लेकर सुरक्षा बरतने के दिए निर्देश


राष्ट्रपति भवन में राज्यों के राज्यपालों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों के दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कोविंद ने कहा कि कठिन और दूरगामी लक्ष्यों को प्राप्त करने में संवाद की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अपने राज्यों में विधायिका का अहम अंग होने के नाते विधायकों के साथ संवाद स्थापित करके आप अपने राज्य के विकास को नए आयाम दे सकते हैं।
उन्होंने कहा कि राजभवन में उन्हें विधायकों को वर्ष में कम से कम एक बार बुलाकर विस्तृत संवाद करना चाहिए। इसी प्रकार से उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के साथ भी समय-समय पर संवाद होना चाहिए। विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, शिक्षाविदों, समाजसेवियों तथा जागरूक नागरिकों से संवाद कायम कर आप समाज और राज्य सरकार को सही दिशा दे सकते हैं। इस तरह आपके राज्यपाल के दायित्व बहु-आयामी हैं।
राष्ट्रपति ने कहा कि सहकारी संघवाद के वर्तमान परिप्रेक्ष्य में संविधान के परिरक्षण, संरक्षण और प्रतिरक्षण तथा जनता की सेवा और कल्याण में विरत रहने का आपका संवैधानिक दायित्व और भी अहम हो जाता है। आप सब केंद्र और राज्यों के बीच सेतु की भूमिका निभाते हैं। संविधान की धारा 168 के अनुसार, राज्यपाल अपने प्रदेश की विधायिका के एक अहम अंग होते हैं।


उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान के अंतर्गत, राज्यपाल का ओहदा बहुत ऊँचा होता है। आप संवैधानिक आदर्शों और मर्यादाओं के प्रतीक हैं। कुछ विशेषाधिकार केवल राज्यपालों को ही उपलब्ध हैं। राज्य की जनता की निगाहें राजभवन पर टिकी रहती हैं। राजभवन का सभी पर अनुकरणीय प्रभाव पड़ता है। राजभवनों में मूल्यों और आदर्शों के स्थापित होने से सार्वजनिक जीवन से जुड़े हुए बुद्धिजीवी, स्वयं सेवी संस्थान और समाज के सभी वर्ग के लोग प्रेरणा लेते हैं।
इस राजनेता ने बताया अगर राहुल बने प्रधानमंत्री तो करेंगे ये काम

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.