सवर्णों को आरक्षणः संविधान संशोधन विधेयक राज्यसभा में पास

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 10 Jan 2019 12:03:17 PM
upper castes-reservation Constitution amendment bill passes in Rajya Sabha

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस ने एक बड़ा दाव खेला था और वो दाव था किसानों की कर्जमाफी का और हुआ भी यहीं लोगों ने कांग्रेस पर भरोसा किया और उन्हें तीन राज्यों में जीता भी दिया। इधर भाजपा को यह झटका लगा तो अब भाजपा ने लोकसभा चुनावों से पहले नया दाव खेला है और वो है सवर्णों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने का।


लोकसभा चुनाव से पहले राहुल और प्रधानमंत्री के बीच तेज हुई जुबानी तकरार

जीं हां तीन दिन पहले मोदी कैबिनेट की बैठक में फैसला किया गया है जिसमें सवर्णों को लोकसभा चुनावों से पहले खुश करने की कोशिश की गई है। मोदी कैबिनेट की बैठक में फैसला किया गया है की सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

इसके साथ ही सरकार की और से लोकसभा में 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाला संविधान संशोधन विधेयक पेश कर दिया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने 124वाँ संविधान संशोधन विधेयक सदन में पेश किया। जो लोकसभा में पास हो गया।

इसके बाद सरकार की और से राज्यसभा  में 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाला संविधान संशोधन विधेयक पेश कर दिया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने संविधान संशोधन विधेयक सदन में पेश किया जो  राज्यसभा में पास हो गया। अब ये विधेयक राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए जाएगा, वहां से राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ये लागू हो जाएगा।

पीएम मोदी ने 2019 का किया सबसे बड़ा दावा, बताई ऐसी बात जिसकों जानने के लिए हर कोई है बेताब

आपकों बता दें की यह आरक्षण सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए आर्थिक आधार पर दिया जाएगा। खबरों की माने तो आरक्षण का फायदा ऐसे लोगों को मिलेगा जिनकी सालाना आमदनी 8 लाख रुपए से कम है और जिनके पास पांच एकड़ तक जमीन है। 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.