16 अप्रैल : एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 5 बड़ी खबरें

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 16 Apr 2018 06:17:39 PM
April 16: Read in a click, 5 big news a day
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, मरीजों को बेड सहित बाहर निकालकर बचाई जान

fire-at-the-operation-theaters-store-room-in-jaipur-hospital 

जयपुर। राजधानी जयपुर में टोंक रोड नगर निगम मुख्यालय के पास स्थित जयपुर हॉस्पिटल में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब रविवार रात को यहां आग लग गई। जानकारी के अनुसार जयपुर हॉस्पिटल की दूसरी बिल्डिंग पर स्थित ऑपरेशन थियेटर में रविवार रात शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। अचानक लगी आग से वहां मौजूद मरीज और परिजनों में अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान आग से पूरे ऑपरेशन थियेटर में धूंआ ही धूंआ हो गया। वहीं आग लगने से हॉस्पिटल की तीसरी मंजिल पर स्थित आईसीयू में भी धूंआ भर गया, जिसके कारण मरीजों को बैड सहित बाहर निकालना पड़ा।

जानकारी के अनुसार मौके पर पहुंची आठ दमकलों की मदद से समय रहते आग पर काबू पाया गया। वहीं बाहर निकाले गए मरीजों को भी आनन-फानन में एसमएस सहित अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है। जानकारी के अनुसार रात करीब 10.30  बजे हॉस्पिटल की दूसरी मंजिल पर ऑपरेशन थियेटर के स्टोर रूम में शॉर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। कमरे में मौजूद ज्वलनशील सामग्री ने आग इतनी तेज पकड़ी की इसकी लपटों से निकला धुआ पूरे हॉस्पिटल के कमरों में भर गया।

इससे वहां मौजूद मरीजों व अन्य लोगों का दम घुटने लगा। परिजन मरीजों को बैड सहित ही बाहर निकाला गया। उधर आग लगने की सूचना मिलने पर पहुंची आठ दमकलों ने करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना के समय अस्पताल में करीब 100 मरीज भर्ती थे। इतनी ही संख्या में उनके परिजन और अस्पताल का स्टाफ भी मौजूद था।

वहीं मरीजों को बाहर निकालकर उन्हे सवाईमानसिंह अस्पताल और अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है। बताया जा रहा है कि अगर समय रहते दमकले आग पर काबू नहीं पाती तो एक बड़ा हादसा हो सकता था।

आज से इन दो देशों की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी

PM Narendra Modi to visit-sweden-britain- today 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। ये यात्रा 16 अप्रैल से 21 अप्रैल तक होगी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे। वहीं पीएम मोदी ने रवाना होने से पहले एक ट्वीट कर बताया कि वह व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने फेसबुक पर लिखा कि भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है।

हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों तथा खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है। मीडिया खबरो की माने तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को स्वीडन के प्रधानमंत्री से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

प्रधानमंत्री का स्वीडन के नरेश कार्ल सोलहवें गुस्ताफ से भी मिलने का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री ने कहा, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, पर्यावरण हल, बंदरगाह आधुनिकीकरण, कोल्ड चेन, कौशल विकास और नवोन्मेष में नोर्डिक देशों की ताकत का लोहा विश्व मान चुका है। नोर्डिक क्षमता भारत के परिवर्तन के हमारे दिशादृष्टि में सटीक बैठती है। आपको बता दें कि भारत और स्वीडन मिलकर मंगलवार को स्टॉकहोम में भारत नॉर्डिक सम्मेलन आयोजित करेंगे जिसमें फिनलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क और आइसलैंड के प्रधानमंत्रियों के हिस्सा लेंगे है।

अपने इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को ही ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे। लंदन में वह ब्रिटिश समकक्ष थेरेसा मे के साथ द्विपक्षीय वार्ता के अलावा राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षो की बैठक में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, लंदन की मेरी यात्रा दोनों देशों को इस बढ़ती द्विपक्षीय साझेदारी में एक नई गति पैदा करने का एक मौका प्रदान करती है। मैं स्वास्थ्य, नवोन्मेष, डिजिटलीकरण,  इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, स्वच्छ ऊर्जा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में भारत ब्रिटेन साझेदारी बढ़ाने पर बल दूंगा। मीडिया खबरों के अनुसार वो भारत लौटने के दौरान 20 अप्रैल को बर्लिन में कुछ देर के लिए ठहरेंगे। 

'Bigg Boss 12' के लिए ऑडिशन शुरू, इस बार शो में आएगा नया ट्विस्ट

Audition starts for 'Bigg Boss 12', this time the new twist will come in the show 

एंटरटेनमेंट डेस्‍क। टीवी के सबसे बड़े और पसंदीदा रियलिटी शो बिग बॉस के फैंस के लिए खुशखबरी है। टीवी के सबसे चर्चित शो बिग बॉस की तैयारी एक बार फिर शुरू हो गई है। बिग बॅास 11 को खत्म हुए अभी महज गिनती के महीने में हुए हैं। 11 सीजन बेहद ही सफल होने के बाद से चैनल 'बिग बॉस' का 12 की तैयारी में जूट गई है। लेकिन इस बार के ऑडिशन में नया ट्विस्ट रखा गया है।

आपको बता दें की हमेशा की तरह इस बार भी बिग बॅास को सलमान खान होस्ट करेंगे। खास बात ये है कि चैनल ने इस सीजन के लिए ऑडिशन शुरू कर दिया है। इस बार आॅडिशन में तगड़ा ट्विस्ट लाया। बता देंं कि इस बार कंटेस्टेंट की एंट्री जोड़ियों में की जाएगी। यानी कि 'बिग बॉस' के घर में डबल धमाल मचाने के लिए अपने साथ एक पार्टनर लेकर आएं।

'बिग बॉस' के शुरू होने में अभी काफी वक्त है हमेशा की तरह इस बार भी अक्टूबर में शुरू होगा। सलमान खान फिलहालअपने बाकी बचे प्रोजेक्ट्स की शूटिंग खत्म कर रहे हैं। वहीं मराठी बिग बॅास के पहले सीजन का भी आगाज हो चुका है।

हॉलीवुड की इस फेमस एक्ट्रेस ने मथुरा बच्चे को लिया गोद, इंस्टाग्राम पर लिखा ये पोस्ट

This Hollywood actress took Mathura baby lap, written on Instagram 

एंटरटेनमेंट डेस्‍क। हॉलीवुड की जानी पहचानी एक्ट्रेस मैरी एगरोपोलॉज इन दिनों भारत के उत्तर प्रदेश की सैर करती नजर आ रही हैं। एक्ट्रेस मैरी एगरोपोलॉज भारत के उत्तर प्रदेश में स्कूली बच्चों के साथ वक्त बिता रही हैं। मीडिया खबरों के मुताबिक एक्ट्रेस मैरी भारत की सांस्कृति को जानने और समझने के लिए भारत आई हैं।

एक्ट्रेस मैरी एगरोपोलॉज मथुरा के ब्रज दो खास उद्देश्य के साथ आई हैं। भागवान श्रीकृष्ण को और करीब से जानने के लिए उत्तर प्रदेश के ब्रज में पहुंची हैं। इसके अलावा सोशल वर्क के लिए। मैरी को सोशल वर्क के लिए ये जगह सबसे बेहतर लगती है।

आप को बता दें कि उन्होंने ये सब जानकारी अपने इंस्टग्राम पर कुछ फोटोज शेयर के दी है। मैरी के इस कदम को सोशल मीडिया पर काफी पसंद और सराहा जा रहा है। मैरी एकरोपोलॉज कनाडा की फेमस एक्ट्रेस हैं।  इन्होने हॉलीवुड फिल्म sci-fi सीरीज में काम किया हैं। मैरी ने अपने करियर कि शुरुआत साल 2009 में आई फिल्म I Love You Beth Cooper से किया था।

भारत आने के बाद एक्ट्रेस मैरी ने मथुरा के संदीपन मुनी में एक स्कूल में पहुंची। आैर वहां उन्‍होने बच्चों के साथ काफी वक्त बिताया। बताया जा रहा कि फूड फॉर लाइफ संस्था द्वारा गरीब बच्चों के लिए चलाए जा रहे इस स्कूल के बच्चों को क्ट्रेस मैरी ने गोद लिया।

विल्लियम्सन ने ''क्रिकेट के भगवान'' सचिन तेंदुलकर के लिए कह दी ये बात

Williamson called for the  

खेल डेस्क। न्यूज़ीलैण्ड के कप्तान केन विल्लियम्सन शांत स्वाभाव के क्रिकेटर्स के रूप में जाने जाते है लेकिन उन्होंने ''क्रिकेट के भगवान'' सचिन तेंदुलकर के लिए एक बयान दिया है उस बयान के जरिये विल्लियम्सन ने सुर्खिया पूर्ण रूप से बटोर ली है। 

विल्लियम्सन ने कहा कि "मेरे पसंदीदा क्रिकेटरों में से कुछ भारतीय भी हैं, भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, मैं न्यूजीलैंड के लिए अपनी पहली शुरुआत के दौरान उनसे मिला था। लेकिन हम एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहे थे और मैं उन्हें देख रहा था कि वह क्या कर रहा है और मेरे लिए यह एक बहुत अच्छा अनुभव था''।

विल्लियम्सन ने तेंदुलकर के अलावा, एमएस-धोनी, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गजों की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा है कि "टीम में इतने सारे महान खिलाड़ी थे- राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण ... वे ऐसे शानदार लोग हैं ... 27 वर्षीय विलियमसन ने कहा, "मैं 19 -20 साल का था और मेजबान टीम के खिलाफ खेलकर और उनके दिमाग को लेने का शानदार मौका था।"

विल्लियम्सन आईपीएल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम की कप्तानी करते हुए नजर आ रहे है और उनके साथ शिखर धवन,युसूफ पठान और मनीष पांडेय मौजूद है।  

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures
 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.