राजस्थान में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अब अशोक गहलोत ने दे दी ये बड़ी स्वीकृति

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 20 Jan 2020 09:13:42 AM
Ashok Gehlot has now given this big approval to promote girl education in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अशोक गहलोत ने मेधावी छात्राओं को मिलने वाली स्कूटी की संख्या बढ़ाने की स्वीकृति दे दी है।

 

संशोधित नागरिकता कानून का विरोध करने वाली अशोक गहलोत सरकार ने पाक विस्थापितों को रियायती दर पर कर दिया भूखण्डों का आवंटन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस दिशा में महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए जनजाति क्षेत्रीय विभाग (टीएडी) की ओर से टीएसपी एवं माड़ा क्षेत्र की मेधावी जनजाति बालिकाओं को वितरित की जाने वाली स्कूटी की संख्या वित्तीय वर्ष 2019-20 में 4000 से बढ़ाकर 6000 करने को मंजूरी दे दी है। 

पाकिस्तानी मूल की ये खूबसूरत महिला अब राजस्थान में बन गई सरपंच, पिछले साल ही मिली थी नागरिकता

वहीं गहलोत ने देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के तहत मेधावी छात्राओं को दी जाने वाली स्कूटी की संख्या भी वित्तीय वर्ष 2019-20 में 1000 से बढ़ाकर 1500 करने को भी स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री के इस फैसले से बालिकाएं आगे पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित होंगी और इससे सीधे तौर पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को भी कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में शामिल करने को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री के इस फैसले से अब अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को स्कूटी मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत ने वर्ष 2019-20 के बजट में इसकी घोषणा की थी। 

loading...

 

loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.