13 फरवरी: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Rajasthan Khabre | Updated : Tuesday, 13 Feb 2018 04:15:15 PM
February 13: 10 Big news read in one click to make
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

राजस्थान में पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है महाशिवरात्रि का महापर्व

Mahashivratri Mahaparvar is being celebrated with complete faith and reverence in Rajasthan 

जयपुर। महाशिवरात्रि का महापर्व आज समूचे राजस्थान में पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। राजधानी जयपुर में सवेरे से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और हर हर महादेव के गगन भेदी नारों के साथ लोगों ने शिवलिग पर जलाभिषेक कर अपनी आस्था व्यक्त की।

इस अवसर पर शिव मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया। भक्तों ने शिवजी को विशेष रूप से प्रिय बिल्व पत्र, धतूरा आदि शिवलिग पर अर्पित किए। जयपुर के चित्रकूट धाम में आज 11 फुट ऊंचे काले पत्थर के शिवलिग पर विशेष भस्म आरती की गयी। इस अवसर पर विदेशी पर्यटक भी मौजूद थे जिन्होंने पूरे मनोयोग से भस्म आरती में भाग लिया।

शिवरात्रि पर चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वरजी, क्वींस रोड वैशालीनगर स्थित झारखंड महादेव, बनीपार्क के जंगलेश्वर महादेव, छोटी चौपड़ स्थित रोजगारेश्वर महादेव, झोटवाड़ा रोड स्थित चमत्कारेश्वर महादेव, रामगंज के ओंडा महादेव, विद्याधर नगर के भूतेश्वर महादेव, धूलेश्वर महादेव व जाट का कुआं के महादेव मंदिर में मेले सा माहौल बना हुआ है।

शिवालयों में श्रद्धालु दूध मिश्रित जल से भोलेनाथ का अभिषेक किया। बेर, सोगरी, धतूरा, बिल्व पत्र अर्पित कर आरती की। प्रदेश के उदयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर , जोधपुर , भरतपुर सहित अन्य जिलों में भी शिवमंदिरों में महाशिवरात्रि का त्यौहार परम्परागत रूप से मनाये जाने की सूचना मिली है।

गुलाबी नगरी में पैडमैन का असर, इस ऐप से महिलाओं को फ्री सैनेटरी नैपकिन्स देंगे युवा

padplus app free distribute sanitary pads 

जयपुर। महिलाओं के पीरिड्स और सैनटरी नैपकिंस को लेकर जागरुकता लाने वाली फिल्म पैड़मैन को दुनिया भर में सराहना मिल रही है। रुढ़िवादी सोच कड़ा प्रहार करने वाली इस फिल्म ने लाखों लोगो की सोच को बदल दिया है। ‘पैडमैन’ मूवी से इंस्पायर होकर जयपुर के युवाओं ने अनोखी पहल की है और ‘पैडप्लस’ एप का निर्माण किया है। 

इस एप के जरिए न सिर्फ महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन्स निशुल्क मुहैया करवाने की मुहिम का आगाज किया गया है, बल्कि देशभर की स्वयं सेवी संस्थाओं से भी एप मेकर्स ने टाइ अप किया गया है, जिससे राजकीय स्कूलों एवं जयपुर के आसपास ग्रामीण इलाकों में महिलाओं तक पैड्स पहुंचाएं जा सके।

‘पैड प्लस’ एप के फाउंडर अमित कुमावत, परमेश्‍वर शर्मा और दीपक अग्रवाल ने बताया कि पैडमैन मूवी के बाद हमें इस बात का पता चला कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पैड्स की कितनी ज्यादा जरूरत होती है और नामी कम्पनियां पैड को कितने महंगें दामों तक बेचती है। 

युद्धाभ्यास के दौरान फटा बम, एक सैनिक की मौत, 3 घायल

one soldier die and 3  injured in cracked bomb during maneuvers 

जयपुर। राजस्थान के जैसलमेर फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास के दौरान सोमवार शाम बम फटने से एक सैनिक की मौत हो गई तथा तीन अन्य घायल हो गए। हादसे में घायल हुए सैनिकों को जोधपुर के सैनिक चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जैसलमेर के लाठी के पास पोकरण में सेना के 14 इंजीनियरिंग रेजमेंट के वार्षिक फायरिंग प्रशिक्षण चल रहा था। सोमवार शाम के समय वहां अचानक एक बम धमाके के साथ फट गया जिसके कारण नायक जावेद, हवलदार मंजू सिंह, लांस नायक राज कुमार तथा सिपाही प्रताप सिंह घायल हो गए।

हादसे में घायल सभी सैनिकों को पोकरण स्थित अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने नायक जावेद को मृत घोषित कर दिया तथा शेष सभी सैनिकों की गंभीर स्थिति को देखते हुए जोधपुर रेफर कर दिया गया।

हादसे की जानकारी मिलते ही वरिष्ठ सैन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और सेना के हेलीकॉप्टर से सभी घायलों को जोधपुर स्थित सैनिक अस्पताल भिजवाया गया। लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष कुमार ने बताया कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए है।

अभी भी आधी अधूरी घोषणा, सरकार की मंशा में खोट : अमराराम

Half the incomplete declaration, wrong in the government's motive: Amaram 

झुंझुनू। माक्सर्वादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) के राज्य सचिव एवं पूर्व विधायक कामरेड अमराराम ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा पेश बजट में किसानों के पचास हजार रुपए तक के ऋण माफ करने की घोषणा के बाद भी किसान असंतुष्ट है। 
अमराराम ने आज अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने चाहे किसानों के 50 हजार रुपए तक के ऋण माफ करने और किसान ऋण राहत आयोग का गठन करने की घोषणा बजट में की लेकिन किसान अभी भी इससे असंतुष्ट है। 
उन्होंने कहा कि सरकार ने नियम कायदों की आड़ में अभी आधी अधूरी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि बजट घोषणा के मुताबिक लघु और सीमांत किसानों का वो ही ऋण माफ होगा,जो कॉपरेटिव बैंकों से लिया गया है। जबकि उनके साथ जो समझौता हुआ है उसमें हर वर्ग के किसान और हर बैंक से लिए गए 50 हजार रुपए तक के ऋण माफ करने की बात कही गई है। उन्होंने इसे सरकार की मंशा में खोट बताया और कहा कि किसान सभा में पूर्व में ही आह्वान किया है कि आगामी 22 फरवरी को विधानसभा का घेराव करेंगे तथा इस दिशा में आंदोलन जारी रहेगा। 
उन्होंने कहा कि इसी क्रम में झुंझुनू से किसानों का पहला पैदल जत्था विधानसभा के घेराव के लिए रवाना हुआ। इस अवसर पर किसानों की आवाज को बुलंद करते हुए शहादत पाने वाले बालूराम, रामदेव-करणीराम के स्मारक पर जाकर किसानों ने आशीर्वाद लिया और जयपुर कूच किया।

ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक पारित होने की उम्मीद : गेहलोत

Gehlot hopes to pass bill for giving constitutional status to OBC Commission: Gehlot 

नई दिल्ली। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गेहलोत ने उम्मीद जताई है कि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक चालू बजट सत्र में ही पारित हो जाएगा।
गेहलोत ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसे लेकर पार्टी में कोई मतभेद नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास जारी है और सभी राजनीतिक दलों के साथ विचार विमर्श किया जा रहा है। गेहलोत कल देर शाम यहां संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि उम्मीद की जानी चाहिए कि बजट सत्र के दूसरे चरण में ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक पारित हो जाएगा। यह विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है और राज्यसभा में इसे प्रवर समिति को भेजा गया है। उन्होंने कहा कि ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए पहले ही बहुत देर हो चुकी है। यह बहुत पुरानी और जायज मांग है। 

भागवत के बयान का नीतीश ने किया बचाव

Nitish has defended Bhagwat's statement 

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के संघ के स्वयं सेवकों की तीन दिन में सेना तैयार करने संबंधी बयान का बचाव करते हुए कहा कि कोई नागरिक या नागरिक संगठन देश की सीमा की रक्षा के लिए अगर अपनी तत्परता दिखाता है तो यह ठीक है।

नीतीश यहां एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर आज आयोजित लोकसंवाद के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। भागवत के उस बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि सेना को सैन्यकर्मियों को तैयार करने में छह-सात महीने लग जाएंगे, लेकिन संघ के स्वयं सेवकों को लेकर यह तीन दिन में तैयार हो जाएगी, से जुड़े एक सवाल के जवाब में नीतीश ने कहा कि कोई नागरिक या नागरिक संगठन देश की सीमा की रक्षा के लिए अगर अपनी तत्परता दिखाता है तो यह ठीक है।

नीतीश ने प्रदेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद के राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लालू प्रसाद को चारा घोटाला में 'फंसाए' जाने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि इसमें उनकी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोई भूमिका नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘ 20 साल पुराने मामले में आज सजा हो रही है। अदालत में सुनवाई चल रही है। सीबीआई ने जांच की है और इसमें उनकी और मोदी की कोई भूमिका नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘न्यायिक निर्णय पर कोई प्रतिक्रिया मैं नहीं देता हूं। इतनी प्रमुखता से इन मुद्दों को जगह नहीं देनी चाहिए'।’’ बिहार में भाजपा के साथ पुनः गठबंधन के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘ पहले जो महागठबंधन बना था, उस दौरान भी मैंने भ्रष्टाचार से समझौता नहीं करने की बात कही थी। हमारी प्रतिबद्धता सुशासन के प्रति है, पहले भी थी और आज भी है।

जनता की सेवा के लिए हमारे नेतृत्व में जनादेश मिला है।’’ चुनाव आयोग द्वारा आरोपित लोगों के चुनाव नहीं लड़ने के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दो साल की सजा पाने वाले लोग पहले से ही चुनाव में भाग लेने से वंचित हैं। चुनाव से अन्य चीजों से संबंधित विचार के लिए संसद है, यह केंद्र का विषय है। अगर इन सब चीजों में राज्य की राय मांगी जाएगी तो उस पर सुझाव देंगे।

बिहार में राजग शासनकाल में कानून व्यवस्था के बदतर होने के विपक्ष के आरोप के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा एक लाख की जनसंख्या पर जो अपराध के आंकड़े जारी किए गए हैं, उसमें बिहार का स्थान 22वां है। स्थिति में सुधार हो रहा है। दहेज हत्या और महिलाओं पर अपराध के मामले में बिहार की स्थिति उतनी अच्छी नहीं चल रही है, इसमें सुधार के लिए बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान चलाया है।

बिहार में राजग में असंतोष की चर्चा के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने इसे नकारते हुए कहा कि हर पार्टी अपने-अपने ढंग से अपनी बात रखती है। अपनी-अपनी राय व्यक्त करते हैं।

बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की दो रिक्त सीटों के लिए आगामी 11 मार्च को होने वाले उपचुनाव में जदयू के हिस्सा नहीं लेने के संबंध में इस दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य की पार्टी इकाई का यह नीतिगत फैसला है कि मौजूदा सदस्य की मृत्यु से रिक्त होने के कारण खाली हुई सीटों के उपचुनाव में हम हिस्सा नहीं लेंगे।

बिहार के अररिया लोकसभा सीट से राजद सांसद रहे मोहम्मद तस्लीमुद्दीन, जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र से राजद विधायक रहे मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक रहे आनंद भूषण पांडेय के निधन के बाद इन सीटों के रिक्त होने पर गत 9 फरवरी को चुनाव आयोग द्वारा इन सीटों पर आगामी 11 मार्च को उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की गयी थी।

अयोध्या विवाद से संबंधित एक प्रश्न का जवाब देते हुए नीतीश ने कहा,‘‘ हम लोग शुरु से कहते रहे हैं कि इसका समाधान आपसी समझौते और बातचीत से होना चाहिए और अगर नहीं हो पाता है तो अदालत के फैसले से ही इसका समाधान हो पाएगा।’’ देश में बेरोजगारी से संबंधित सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने कौशल विकास कार्यक्रम चलाया है और रोजगार उपलब्धता के बारे में कहा है।

मोदी जी के नेतृत्व में राजग को केंद्र में काम करने का मौका मिला है। वह चार साल से काम कर रहे हैं। अनावश्यक चीजों पर चर्चा नहीं होनी चाहिए, तथ्य और नीतियों पर बात होनी चाहिए।

मोदी ने रेडियो दिवस पर रेडियो की दुनिया से जुड़े लोगों को दी बधाई

Modi Congratulations to the people of radio world on Radio Day 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व रेडियो दिवस पर रेडियो की दुनिया से जुड़े लोगों को बधाई दी है। मोदी ने अपने संदेश में कहा है कि वह रेडियो की दुनिया से जुड़े सभी लोगों को बधाई देते हैं जिनमें रेडियो में काम करने वाले और श्रोता सभी शामिल हैं।

उन्होंने विश्वास जताया है कि यह माध्यम हमेशा सीखने, खोजने , मनोरंजन और एक साथ मिलकर बढने का केन्द्र बिन्दू बना रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा है कि रेडियो हमें नजदीक लाता है।

और मैं'मन की बात’कार्यक्रम के माध्यम से इस का अनुभव कर रहा हूं। उन्होंने मन की बात कार्यक्रम का लिक देते हुए कहा है कि इस पर कार्यक्रम के सभी संस्करण सुने जाते हैं।

56 इंच के कागजी सीने की केंद्र सरकार टेलीविजन सरकार : आजाद

The government paper chest of 56-inch television government: Azad 

वाराणसी। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 56 इंच के सीने को कागजी बताते हुए आज केंद्र सरकार को टेलीविजन की सरकार बताया। आजाद वाराणसी में कांग्रेस की तरफ से आयोजित मंडलीय कार्यकर्ता सम्मेलन में प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर के साथ पहुंचे थे।
आजाद ने पत्रकारों से कहा, '' सीमा पर जितने हमले मोदी सरकार में हुए इससे ज्यादा कभी नहीं हुए। पिछले 70 वर्षों के इतिहास में मैंने इससे कमजोर सरकार नहीं देखी है। उन्होंने कहा कि अभी तक तो सिर्फ कश्मीर असुरक्षित था लेकिन अब तो जम्मू भी सुरक्षित नहीं है।
संघ प्रमुख मोहन भागवत के मुजफ्फरपुर में दिए गए बयान पर आजाद ने कहा, ''हमारी सेना कमजोर नहीं है। यह वही सेना है जिसने पूर्व में पाकिस्तान के तीन हमलों का करारा जवाब दिया है। कमी सरकार में है और भागवत जी की सेना की देश को जरूरत नहीं है। वैसे मोहन भागवत को चाहिए वह प्रधानमंत्री को समझाएं, लोगों को बचाएं. उन्हें जाना है सीमा पर तो जाएं, उन्हें रोका किसने है। हम भी उनके साथ चलने के लिए तैयार हैं।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सिर्फ टेलीविजन पर दिखने वाली सरकार है और इनका जमीनी स्तर पर जनता से कुछ लेना-देना है। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा की सरकार नौजवानों को रोजगार देने में और किसानों का उत्थान करने में असफल रही है। इस सरकार में बेरोजगारी और महंगाई लगातार बढ़ रही है। 

दामाद ''विराट कोहली'' को अनुष्का के पिताजी देंगे प्यारा सा गिफ्ट

Anushka's father will give a lovely little gift to son-in-law Virat Kohli 

खेल डेस्क। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा हाल ही इटली में शादी के बंधन में बंध गए।  लंबी रिलेश्नशिप में रहने के बाद इन दोनों ने शादी कर ली और यह दोनों इस समय अपने-अपने काम में बिजी है।

अनुष्‍का शर्मा के पिता कर्नल अजय कुमार शर्मा अपने दामाद विराट के लिए एक शानदार गिफ्ट खरीदा है। यह स्पेशल गिफ्ट एक बुक है, और यह बुक लेखिका दिव्या नाइक की लिखी हुई है इसके ऊपर लेखिका दिव्या नाइक के ऑटोग्राफ भी है इस किताब में अनेक कविताये है। 

उन्होंने कहा कि वह यह किताब अपनी बेटी और दामाद को गिफ्ट करेंगे। बता दें कि अनुष्का इन दिनों अपनी अपने वाली फिल्म 'सुई-धागा' और 'जीरो' की शूटिंग में बिजी है और विराट साउथ अफ्रीका में हैं।  

IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स के लिए खुशखबरी पूर्व कप्तान की घर वापसी

IPL 2018: Good news for Rajasthan Royals home captain returns home 

खेल डेस्क। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान शेन वॉर्न की उनकी पुरानी टीम में वापसी हो गयी है  शेन वॉर्न को राजस्थान रॉयल्स का मेंटर नियुक्त किया गया है। शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के सीनियर कोच जुबिन भरुचा की मदद करेंगे। 

दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न और राजस्थान रॉयल्स के बीच रिश्ता काफी पुराना है। आईपीएल का पहला संस्करण इसी टीम ने जीता था, जिसकी कमान इसी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के हाथों में थी। सीजन-1 के फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया था।

शेन वॉर्न ने 2008 से लेकर 2011 तक राजस्थान रॉयल्स के लिए क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने कुल 52 मैचों में 56 विकेट हासिल किए। 

 मेंटर चुने जाने के बाद शेन वॉर्न ने कहा, 'फ्रैंचाइजी के इस निर्णय से मैं बहुत खुश हूं। जिन्होंने मुझ पर एक बार फिर विश्वास दिखाते हुए यह अवसर दिया है।' वॉर्न ने कहा कि इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के पास एक मजबूत टीम है, जिसके साथ बेहतर काम किया जा सकता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures
 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.