खुशखबरी: राज्य कर्मचारियों को जल्द मिलेगा सांतवे वेतनमान का एरियर

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 02 Dec 2017 08:22:05 PM
good news for state employees, get three installments seventh pay scale arrears

जयपुर। अगर आप राजस्थान सरकार के कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। राजस्थान सरकार ने सातवें वेतनमान का एरियर नकद देने की घोषणा कर अपने कर्मचारियों को खुश होने का मौका दिया है। राज्य कर्मचारियों को गत एक जनवरी से नकद लाभ तीन किश्तों में दिया जाएगा।

पहली किश्त आगामी एक अप्रैल को और दूसरी किश्त एक जुलाई को तीस-तीस प्रतिशत और तीसरी किश्त में एक अक्टूबर को चालीस प्रतिशत शेष राशि का भुगतान किया जाएगा। उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने एक प्रेस वार्ता में यह घोषणा कर बताया कि कर्मचारियों को वेतन के अधिक भुगतान की राशि नहीं काटी जाएगी। 

उन्होंने बताया कि राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों को सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग के अनुरूप लाभ दिए जाने पर सरकार पर दस हजार चार सौ करोड़ रुपए प्रतिवर्ष का वित्तीय भार बढ़ेगा। इससे करीब साढ़े आठ लाख कर्मचारी और तीन दशमलव सतहत्तर लाख पेंशनर लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि इससे राज्य कर्मचारियों के मकान किराए भत्ते में शत प्रतिशत से ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है।

उन्होंने बताया कि जिन कर्मचारियों को वर्ष 2013 से सातवां वेतनमान जितना लाभ मिल रहा था उसके भुगतान की अधिक राशि का अब उनके वेतन में से नहीं काटी जाएगी जिससे राज्य सरकार पर चार सौ करोड़ रुपए का वित्तीय भार बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि अब प्रोबेशनर ट्रेनी के नियत पारिश्रमिक की राशि में नई पे मैट्रिक्स के अनुसार न्यूनतम 5630 रुपए से लेकर बीस हजार पांच सौ तीस रुपए तक की वृद्धि की गई है। इस अवसर पर राज्य वित्त आयोग की अध्यक्ष ज्योति किरण भी मौजूद थीं।

 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.