बूंदी की तीन मेधावी छात्राओं को शिक्षा मंत्री ने सौंपी 1-1 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 21 Apr 2017 01:06:59
indira-priyadarshini-award- Rs.1.1 lakh  given by Education Minister to three students

बूंदी। राजस्थान के बूंदी जिले की दो मेधावी छात्राओं को शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने प्रोतसाहित करने के लिए एक-एक लाख रुपए का चेक सौंपा है। जानकारी के अनुसार बूंदी जिले की निशा, लक्ष्मी और राखी को शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने गुरुवार को एक-एक लाख रुपए का चेक सौंपा।

शुद्ध पानी की कमी का फायदा उठाकर लोग कर रहे पेयजल का कारोबार

जानकारी के अनुसार इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार के तहत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की छात्रा निशा गहलोत को अनुसूचित जाति वर्ग में जिले में प्रथम रहने पर और लक्ष्मी कुमारी प्रजापति को ओबीसी वर्ग में तथा दिव्यांग वर्ग में राखी जांगिड़ को जिले में प्रथम रहने पर एक-एक लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि के चेक सौंपे गए।

ये जूस पीने से आएगा स्किन में निखार...

वहीं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा दसवीं की छात्रा छवि गुर्जर को एसबीसी वर्ग में जिले में प्रथम रहने पर 75 हजार रुपए की राशि का चेक प्रदान किया गया। उधर दृष्टिबाधित बालक महावीर शर्मा को कक्षा आठवीं के लिए सरकारी योजना में जिले का पहला ब्रेल लिपि लेपटॉप मिला। बच्चों को जब ये पुरस्कार मिले तो उनके चहरे खुशी से खिल उठे।

13 की दुल्हन-45 का दूल्हा!

वहीं सरकार द्वावा इन योजनाओं के माध्यम से बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरुख किया जा रहा है। खासतौर पर सरकार इन योजनाओं के माध्यम से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना चाहता है। इसी कारण वो बालिकाओं को शिक्षा में आगे बढऩे और नया मुकाम हासिल करने के लिए प्रोत्साहन राशि और अन्य पुरस्कार उन्हे प्रदान करा रही है।
 

 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.