11 अक्टूबरः एक क्लिक में पढ़ें 5 बड़ी खबरें

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 11 Oct 2018 04:21:59 PM
latest top five news today
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

अब नेत्रहीन मतदाता भी कर पाएंगे मतदान

Now blind voters will also be able to vote


जयपुर। राजस्थान में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के तारीखों की घोषण हो चुकी है। आपको बतादें कि राजस्थान में 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक ही चरण में सात दिसम्बर को चुनाव होंगे तथा मतगणना का काम 11 दिसम्बर को होगा। जिसके चलते राजस्थान विधानसभा चुनाव में पहली बार राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए सुगम मतदान की व्यवस्था की गई है।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने इसके लिए ईवीएम मशीन में ब्रेल लिपि का विकल्प रखा है। जिसके तहत नेत्रहीन मतदाता को अपने मनपंसद प्रत्याशी को वोट देना आसान होगा। दृष्टिहीन मतदाता बटन को महसूस कर अपने पसंद के प्रत्याशी को मतदान कर सकेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि राज्य में पहली बार दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बूथ तक नेत्रहीन और दिव्यांगजन आसानी से पहुंच सके, इसके लिए प्रत्येक बूथ पर व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है।

आपको बता दें कि 200 विधानसभा सीटों में से एक एक बूथ ऐसा होगा जिसकी पूरी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में होगी। इनमें मतदान कर्मी एवं सुरक्षा कर्मी भी शामिल है। यही नहीं शहरी क्षेत्रों में जहां महिला कर्मियों की संख्या अधिक है वहां पर भी ऐसे प्रयोग किए जाएंगे । बताते चलें कि इन विधानसभा चुनावों के लिए एक एप भी शुरु किया गया जिसके द्बारा नागरिक आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकता हैं। तथा जिसका समाधान सौ मिनट के अन्दर कर दिया किया जायेगा ।

सतलोक आश्रम संचालक रामपाल दो मामलों में दोषी करार, हो सकती इतने वर्ष की सजा

Sant Rampal convicted in two cases

इंटरनेट डेस्क। फर्जी बाबाओं का जेल जाने और उन पर दोष रोपण होने का सिलसिला थमने का नाम का नाम नहीं ले रहा है आए दिन देश में नए नए बाबाओं का नाम सामने आता रहता है जो महिलाओं से दुष्कर्म और यौन शोषण के मामलों में जेल की सजा काट रहे है या फिर उन पर दोषा रोपण हो चुका हैै। हाल ही में राजस्थान के अलवर में फलाहारी बाबा को आजीवन कारावास की सजा हुई थी।

इससे पहले बाबा आसाराम राम रहिम को भी यौन शोषण के मामले में सजा हो चुकी है। इनके अलावा ऐसे कई फर्जी बाबाओं के नाम सामने आए है जो कितने ही उल्टे सीधे कामों में लिप्त रहे है। 

बात करें सतलोक आश्रम बरवाला की जहां का संचालक रामपाल पहले भी कई मामलों में साज काट रहा है और आज फिर कोर्ट ने उसे हत्या के दो मामलों में दोषी करार दिया है। कोर्ट इस मामले में सजा का ऐलान 16 या 17 अक्टूबर को करेेगा। 

हिसार के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश डीआर चालिया ने रामपाल को नवंबर 2014 में आश्रम में 5 महिलाओं और एक बच्चे की मौत के दो मामलों में दोषी करार दिया। हिसार की सेंट्रल जेल-1 में लगी विशेष अदालत में केस नंबर 429 में 4 महिलाओं और एक बच्चे की मौत के मामले में रामपाल समेत 15 आरोपियों और केस नंबर 430 में एक महिला की मौत के मामले में रामपाल समेत 14 आरोपियों को दोषी करार दिया गया। 

इन मामलों में फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश ने दोनों ही मामलों में रामपाल समेत सभी आरोपियों को दोषी करार दे दिया, सजा 16 और 17 अक्टूबर को सुनाई जाएगी।

देश के 'चौकीदार' को चोर बताने के बाद अब राहुल ने पीएम को बताया एक 'भ्रष्ट व्यक्ति'

Rahul Gandhi accused of corruption in Rafael deal on Modi

इंटरनेट डेस्क। राफेल मुद्दा ना हुआ भाजपा के लिए लिए जी का जंजाल हो गया, भाजपा सफाई देते नहीं थक रही और राहुल आरोप लगाते नहीं थक रहे, आए दिन राहुल गांधी मौका लगते ही भाजपा पर निशाना साधने से नहीं चूक रहे है। देश के पांच राज्यों में चुनाव है और इन चुनावों में राहुल ने राफेल को मुद्दा बना लिया है। इसके बाद लोकसभा चुनाव है तो यह तो तय हो गया की भाजपा को आने वाले मई माह तक राफेल पर सफाई देनी ही पड़ेगी। 

इधर आज एक बार फिर राहुल गांधी ने दिल्ली में पीसी कर राफेद सौदे पर मोदी को आड़े हाथ लिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को आरोप लगाया कि वह एक ‘भ्रष्ट व्यक्ति’ हैं जिन्होंने लड़ाकू विमानों की खरीद में अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया।

राहुल गांधी ने इन आरोपों को लगाने के बाद प्रधानमंत्री के खिलाफ जांच की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा की सरकार जवाब दे की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अभी फ्रांस यात्रा पर क्यों गई है, उन्होंने कहा की यह यात्रा सरकार द्वारा इस सौदे पर ‘पर्दा’ डालने की कोशिश का हिस्सा है।

राहुल गांधी ने फ्रांसीसी मीडिया की एक रिपोर्ट के बाद पीसी बुलाई और सरकार पर हमला बोला। उस रिपोर्ट में कहा गया है कि राफेल बनाने वाली दसॉल्ट एविएशन को भारत में अपने ऑफसेट साझेदार के तौर पर अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस को ही चुनना था। 

जबकी सरकार यह कह रही है कि दसॉल्ट के रिलायंस डिफेंस का चुनाव करने में उसकी कोई भूमिका नहीं थी। आपकों बता दें की अब इस मुद्दे को राहुल गांधी बार बार उठाकर इन चुनावों में मोदी सरकार के खिलाफ यह साबित करने की कोशिश कर रहे है की मोदी सरकार ने राफेल को लेकर भ्रष्टाचार किया है। 

तनुश्री दत्ता ने मुंबई पुलिस को दर्ज कराया अपना बयान

Tanushree Dutta filed his statement to Mumbai Police

बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड एक चकाचौंध भरी दुनिया है। जिसमें छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी बातें सुर्खियों में आ ही जाती है। हाल ही में तनुश्री दत्ता के द्दारा दिया गया बयान बॉलीवुड गलियारे में चर्चाओं का विषय बना हुआ हैं। तनुश्री ने अभिनेता नाना पाटेकर पर उत्पीडऩ के आरोपों लगाए हैं। जो कि बहुत तेज सनसनी की तरह फेल गई जब अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर पर दस साल पहले एक फिल्म के सेट पर उनसे बदतमीजी करने का आरोप लगाया है।

आपको बता दें कि तनुश्री द्त्ता ने नाना पाटेकर सहित गणेश आचार्य, सामी सिद्दीकी और निर्देशक राकेश सारंग के खिलाफ महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग में धारा 354, 354(a), 34 और 509 के तहत शिकायत दर्ज करा दी है। बताते चलें कि बुधवार को ओशिवारा पुलिस के समक्ष अपना बयान दर्ज करा लिया है इस बात कि जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

आपको बता दें कि तनुश्री दत्ता शाम करीब साढ़े सात बजे पुलिस थाने पहुंचीं और उन्होंने मामले में अपना बयान दर्ज कराया। उन्होंने बताया कि फिल्म के एक गाने के दृश्य की शूटिग के दौरान नाना पाटेकर ने उन्हें गलत तरीके से छुआ जबकि उन्होंने साफ तौर पर बताया था कि वह किसी भी अश्लील, अशिष्ट या असहज दृश्य की शूटिग नहीं करेंगी। तनुश्री दत्ता ने यह दावा भी किया कि उन्होंने गाने के कोरियोग्राफर गणेश आचार्य से भी इसकी शिकायत की लेकिन उन्हें वह दृश्य करने के लिये मजबूर किया गया जो अंतरंग था और इसमें पाटेकर का उन्हें गलत तरीके से छूना भी शामिल था।

Ind vs WI: विराट की नजर अब पाकिस्तान के इस दिग्गज के खास रिकॉर्ड पर 

Ind vs WI: Virat eyes now on special record of this veteran of Pakistan

इंटरनेट डेस्क। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच कल से अहमदाबाद में खेला जाएगा। मैच में भारतीय टीम का लक्ष्य जीत हासिल कर दो मैचों की श्रृंखला में कैरेबियाई टीम का क्लीन स्वीप करने का होगा। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से शिकस्त देकर शानदार शुरुआत की है।

पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़कर रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी हासिल की थी। विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ कल दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान व दिग्गज खिलाड़ी इंजमाम-उल-हक के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते है।

अगर विराट कोहली इस टेस्ट मैच में शतक जड़ने में सफल रहे तो ये उनके टेस्ट करियर का 25वां शतक होगा, जिसके साथ ही वो पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज कप्तान इंजमाम-उल-हक के 25 टेस्ट शतकों की बराबरी कर लेंगे। 29 वर्षीय विराट ने अब तक 72 टेस्ट मैच में 24 शतक बनाए हैं। उन्होंने 54.66 के बेहतरीन बल्लेंबाजी औसत से 6286 रन बनाए हैं। दूसरी ओर, इंजमाम ने 120 टेस्ट मैच खेलकर 49.60 के औसत से 8830 रन बनाए थे।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद टी20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी। आपको बता दें कि वेस्टइंडीज़ की टीम पिछले 16 सालों से भारत में एक भी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत सकी है। Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.