एक ही छत के नीचे होंगे विदेश मंत्रालय के जयपुर के सभी कार्यालय

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 07 Dec 2017 04:00:49 PM
 now all the offices of the ministry of external affairs jaipur will be under one roof

नई दिल्ली। भारतीय विदेश मंत्रालय के जयपुर के सभी कार्यालय अब एक ही छत के नीचे होंगे। केंद्र ने इसकी मंजूरी दे दी है। जयपुर के झालाना डूंगरी स्थित पासपोर्ट कार्यालय की बिल्डिंग अब विदेश मंत्रालय का केंद्रीय कार्यालय होगा। इसका नाम बदलकर विदेश भवन रखा जाएगा।

खिल उठेगी झीलों की नगरी, होंगे इतने करोड़ खर्च

विदेश मंत्रालय के काम के लिए अब प्रदेशवासियों को नई दिल्ली के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय जयपुर के पासपोर्ट कार्यालय को विदेश भवन की तर्ज पर विकसित कर रहा है, जहां पर विदेश मंत्रालय के तमाम कार्यालय एक ही छत के नीचे होंगे। विदेश भवन में सभी विभागों के आने के साथ ही सुविधाओं का दायरा बढ़ाया जाएगा।

भारतीय विदेश मंत्रालय राज्यों में निकटवर्ती क्षेत्रों में सुविधा प्रदान करने की पहल कर रहा है। इसको देचाते हुए जयपुर में संचालित सभी भवनों को एक ही जगह लाया जा रहा है। साथ ही एक निदेशक स्तर के अधिकारी की आने वाले कुछ समय में नियुकति जयपुर मुख्यालय के लिए की जा रही है। इसके बाद से सीतापुरा से ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन, बजाज नगर से इंडियन काउंसिल ऑफ कल्चरल रिलेशन और पासपोर्ट कार्यालय से जुड़ी सभी कार्य एक ही भवन से संचालित होंगे। इसका नाम भी इसके चलते विदेश भवन किया जा रहा है।

जयपुर के कारोबारियों, विदेश में पढ़ने के इच्छुक छात्रों, अरब देशों में काम करने वाले श्रमिकों सहित आम नागरिकों के विदेश मंत्रालय से जुड़े कामों में सहुलियत होगी। आने वाले समय में उपलब्ध सेवाओं का दायरा भी बढ़ाया जाएगा।

खुशखबरी: सात हजार पदों के लिए स्वीकृति जारी, जल्द होंगी भर्तिया

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.