अब राजस्थान सरकार खोलेगी राज्य के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर एक अंग्रेजी स्कूल

Rajasthan Khabre | Updated : Thursday, 08 Aug 2019 02:50:42 PM
Now Rajasthan government will open an English school at every block level of the state

जयपुर। जहां विवेकान्नद मॉडल स्कूल नहीं हैं, वहां अब राज्य के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार द्वारा अगले शिक्षा सत्र से एक अंग्रेजी स्कूल खोला जाएगा। 

राजस्थान में महिलाओं के कल्याण की ये सात योजनाएं लाना है प्रस्तावित, साथिनों का बढ़ाया जाएगा इतना मानदेय

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने इस बात की जानकारी झुंझुनू जिले की नवलगढ़ पंचायत समिति के कोलसियां गांव के सीताराम शर्मा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रांगन में नवलगढ़ ब्लॉक के ब्लॉक स्तरीय राजकीय विद्यालय प्रतिभा सम्मान समारोह के दौरान दी। उन्होंने कहा कि सरकार पहले जिला मुख्यालयों पर एक अंग्रेजी स्कूल खोलने की शुरूआत कर चूकी है। सरकार हर विद्यालय में वांछित सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत हैं। 

अजमेर में वार्ड उपचुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, तीन में से दो में दर्ज की जीत

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने बताया कि जो गरीब बच्चें निजी शिक्षण संस्थाओं में अच्छी तालीम के लिए नहीं जा पाते थे, उनके लिए आरटीआई के तहत गरीब तबके के 25 प्रतिशत बच्चों को निजी स्कूलों में अनिवार्य रूप से प्रवेश देने की व्यवस्था सरकार द्वारा दी गई है।

उन्होंने बताया कि गांवों में ऐसी जागरूकता आई हैं कि अब किसान का बेटा भी डॉक्टर बनने की तैयारी करने लगा है। इसकी जानकारी सरकार ने राजीव गांधी कैरियर गाइडेंस पोर्टल पर उपलब्ध करवाई है। अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को अच्छी तालीम दिलवाने की निरन्तर कोशिश करें। सरकार द्वारा शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किए जा रहे है। 

 
loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.