इन किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करेगी राजस्थान सरकार

Rajasthan Khabre | Updated : Saturday, 12 Jan 2019 01:59:53 PM
Rajasthan government will forgive the debt of these farmers for two lakh rupees

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान विधानसभा चुनावों के समय प्रदेश में उनकी सरकार बनने पर किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। 


राजस्थान में 2023 के विधानसभा चुनावों में भाजपा की और से ये तीन नेता होंगे मुख्यमंत्री पद के दावेदार!

इन चुनावों में जीत के बाद अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस ने सरकार बनाई। तीसरी बाद प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद अशोक गहलोत ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के वादे को पूरा करते हुए किसानों के दो लाख रुपए का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी। 

इनमें से एक होगा राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष का नेता, अरुण जेटली बनाएंगे आम सहमति 

 अब राजस्थान सरकार किसानों के कर्जमाफी के वित्तीय प्रबंधन को लेकर कवायद में जुटी हुई है। इस संबंध में मंत्रिमंडलीय उप समिति की सचिवालय में शुक्रवार को कर्जमाफी की पात्रता और शर्तें तय करने के लिए दूसरी बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में राजस्थान सरकार के कई मंत्री शामिल हुए।

इस बैठक के बाद माना जा रहा है कि प्रदेश में डिफॉल्टर्स के साथ नॉन डिफॉल्टर्स लघु और सीमांत किसानों के भी दो लाख रुपए तक के कर्ज माफ किए जाएंगे। इसके लिए सहकारी बैंकों और भूमि विकास बैंकों के राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसानों के कर्ज से जुड़े आंकड़े जुटाए जाएंगे। 

आज से बीकानेर में शुरू होगा इंटरनेशनल केमल फेस्टिवल, ये होंगे आकर्षण के केन्द्र

इस संबंध में अंतर विभागीय समिति संयोजक शांति धारीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जो किसान 30 नवंबर 2018 तक फसली ऋण का समय पर भुगतान नहीं कर सके हैं उन डिफॉल्टर्स के साथ नियमित का भी 2 लाख तक का ऋण माफ किया जाएगा। 
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.