किसानों के हित में सोचते हुए गहलोत ने लिख दिया मोदी को पत्र, अगर मान गए पीएम तो किसानों को होगा बड़ा फायदा

Rajasthan Khabre | Updated : Friday, 18 Oct 2019 12:38:45 PM
Thinking in the interest of the farmers, Gehlot wrote a letter to Modi, if the PM agrees, the farmers will be benefited

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के किसानों के हित में सोचते हुए प्रधानमंत्री मोदी जी को एक पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से सीएम अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री-अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (PM आशा) के तहत संचालित मूल्य समर्थन योजना के दिशा-निर्देशों में आवश्यक परिवर्तन का आग्रह किया है। गहलोत ने PM मोदी से से दलहन एवं तिलहन की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए भारत सरकार की इस योजना में संशोधन की मांग की है ताकि राज्य के किसानों को अधिकाधिक लाभ मिल सके।

दुनिया खत्म होने का इंतजार कर रहा था ये 'परिवार'.. 9 साल से थे तहखाने में

 गहलोत ने बताया कि वर्तमान में योजना के तहत दलहन व तिलहन के कुल उत्पादन की 25 प्रतिशत सीमा ही समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए निर्धारित की हुई है, इस कारण बहुत से किसानों की उपज की खरीद नहीं हो पाती है। उन्होंने समर्थन मूल्य पर खरीद की सीमा उत्पादन का 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने की मांग की है। गहलोत ने पत्र में कहा है कि योजना में एक किसान से एक दिन में अधिकतम 25 क्विंटल उपज खरीदने की अधिकतम सीमा निर्धारित होने के कारण किसान को एक ही बार में अपनी उपज बेचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि योजना के दिशा-निर्देशों में एक किसान से प्रतिदिन खरीद की अधिकतम सीमा को हटाया जाए या इसमें वृद्धि की जाए।

करंट लगते ही ट्रक 'ड्राइवर' की गर्दन जलकर नीचे गिरी, शव देखकर घरवालें बोले ऐसे हो नहीं सकता !

गहलोत ने कहा कि इस योजना में खरीद के लिए 90 दिवस की अवधि ही निर्धारित की गई है। इस अवधि के कम होने के कारण खरीद प्रक्रिया पर अत्यधिक दबाव रहता है और खरीद केन्द्रों पर भीड़ के कारण व्यवस्था बनाए रखने में बाधा आती है। मुख्यमंत्री ने आग्रह किया है कि इस 90 दिवस की अवधि को बढ़ाकर कम से कम 150 दिन किया जाना उचित होगा ताकि किसानों को अगली फसल की तैयारी के लिए भी पर्याप्त समय मिल सके और वे बिना किसी परेशानी के खरीद केन्द्रों पर अपनी उपज बेच सकें।

दिनों-दिन तेजी से घट रहे हैं 'गधे'.. देश में बचे है कुल इतने !
शव लेकर पुलिस स्टेशन पहुंचा युवक, कहा- मैंने परिवार के 4 लोगों की कर दी हत्या !
पोर्न वीडियो देखकर 'नाबालिक' के मन में आए गंदे ख्याल.. फिर किया बुजुर्ग महिला का बलात्कार !
श्मशान घाट पहुंचते ही आ गई 'मुर्दे' में 'जान'.. लोग डरकर भागे !

loading...

 
loading...
 
Latest News


Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.