अलविदा 2018ः अशोक गहलोत तीसरी बार बने राजस्थान के मुख्यमंत्री

Rajasthan Khabre | Updated : Monday, 31 Dec 2018 03:55:34 PM
year 2018 ashok gehlot becomes chief minister of rajasthan

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान की राजनीति में इस वर्ष बड़ा बदलाव देखने को मिला है। यहां इस वर्ष हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा और सत्ता कांग्रेस के हाथ में चली गई। एक बार फिर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और दो बार पहले प्रदेश की कमान संभाल चुके अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला।


वैसे इस बार गहलोत को मुख्यमंत्री का पद मिलना थोड़ा मुश्किल रहा लेकिन वो इस बार भी अपना जादू चलाने में कामयाब रहे और मुख्यमंत्री का पद हांसिल कर लिया। इस बार उनके सामने उनकी ही पार्टी के नेता सचिन पायलट थे जो प्रदेश के सीएम बनना चाहते थे।

अलविदा 2018ः राजस्थान में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष को लेकर कई दिनों तक चला ड्रामा

गहलोत -पायलट के बीच रहा संघर्षः

इस बार राजस्थान के चुनावों में कांग्रेस पार्टी के दोनों नेताओं के बीच संघर्ष देखने को मिला और इसका कारण था मुख्यमंत्री का पद। जी हां कांग्रेस में अबकी बार पायलट और गहलोत दोनों ही मुख्यमंत्री बनना चाहते थे चुनावों के पहले तो इन दोनों ने पार्टी में चुनावी रैलिया और सब काम एक साथ किए लेकिन पार्टी के चुनाव जीतते ही दोनों के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर संघर्ष शुरू हो गया। 

दिल्ली में हुआ फैसलाः

इधर दोनों नेताओं के बीच जब कोई मुख्यमंत्री का फैसला नहीं हो पाया तो दोनों को पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिल्ली बुला लिया और यहां तीन दिन की मैराथन बैठकों के बाद यह तय हो पाया की अबकी बार भी राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ही होंगे। लेकिन पायलट को यह मजूंर ना था और ऐसे में पायलट को प्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाया गया जब वो जाकर इसके लिए तैयार हुए। 

तीसरी बार बने गहलोत मुख्यमंत्रीः

इसस पहले भी अशोक गहलोत दो बार राजस्थान के सीएम रह चुके है और तीसरी बार उनकों प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला। अशोक गहलोत ने 17 दिसंबर को जयपुर में अल्बर्ट हाल पर सीएम पद की शपथ ली। हालांकि यही पर पायलट को भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। 

कौन है अशोक गहलोतः

आपकों बता दें की अशोक गहलोत का जन्म 3 मई 1951 को जोधपुर राजस्थान में हुआ और इनके पिता का नाम लक्ष्मण गहलोत था। अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्नातक डिग्री प्राप्त की है साथ ही अर्थशास्त्र विषय लेकर स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की। 

अलविदा 2018ः राजस्थान में इन दिग्गज नेताओं ने बनाई नई पार्टी, लेकिन नहीं बचा पाए शाख

मुख्यमंत्री के तौर पर संभाली कमानः

अशोक गहलोत 1 दिसम्बर 1998 से 08 दिसम्बर 2003 और 13 दिसम्बर 2008 से 13 दिसम्बर 2013 तक राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे। जून, 1989 से नवम्बर, 1989 की अल्प अवधि के बीच गहलोत राजस्थान सरकार में गृह और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री रहे।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

 
 
Latest News

Copyright @ 2017 Rajasthankhabre, Jaipur. All Right Reserved.